रांची में फैल रहा है डेंगू का दंश

Last Updated 01 Sep 2015 04:14:59 PM IST

झारखंड में डेंगू का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. रिम्स में आने वाले मरीजों में एक दो मरीजों में डेंगू की शिकायत मिल रही है.


डेंगू

रांची में एक बार फिर से तेजी से डेंगू का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. इसी क्रम में राजधानी के रिम्स में हर दिन एक दो मरीज आ रहे हैं. उनमें डेंगू की शिकायत मिल रही है.

जांच में भी पॉजिटिव पाया जाना इस बात का संकेत है कि ये बीमारी फिर एकबार पांव पसार रही है. जानकारी के अनुसार अगस्त माह में रिम्स में डेंगू के करीब दो दर्जन मरीज सामने आए है.

आपको बता दें कि रिम्स में इन रोगियों के इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां इनका इलाज किया जा रहा है. डॉक्टरों के अनुसार डेंगू इजिप्ट मच्छर के काटने से होता है.



डॉ बताते हैं कि बुखार होते ही खून की जांच जल्दी कराए जाने से बीमारी पर समय से कंट्रोल करना संभव होता है. इसमें ज्यादा देर करने से रक्त में प्लेटलेट की संख्या घटने लगती है.

इसके लक्षणों में तेज बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, शरीर में लाल चकत्ते बनना, चक्कर आना, भूख नहीं लगना, पेट दर्द, पेट खराब होना आदि है.

लेकिन शहर के मुहल्लों में साफ सफाई के अभाव में मच्छरों की संख्या में बेहताशा इजाफा हुआ है. जिसके लिए कई इलाकों के लोगों ने शिकायत की है कि नगर निगम की ओर से फॉगिंग केवल वीआईपी इलाकों में ही हो रही है.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment