उपवास पर बैठे बाबूलाल मरांडी, विधायकों की खरीद-फरोख्त का लगाया आरोप

Last Updated 24 Feb 2015 06:27:19 PM IST

झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाकर उपवास पर बैठ गये हैं.


उपवास पर बैठे बाबूलाल मरांडी (फाइल फोटो)

मरांडी ने कहा कि महाभारत में द्रोपदी के चीरहरण का भी प्रयास दुर्योधन ने किया था. लेकिन उनके साथ जनार्दन (श्रीकृष्ण) थे. 2006 से ही भाजपा मुझे झुकाने में लगी है. 2009 में 11 विधायक ले कर आये तो चुनाव से पहले पैसे के बल पर तोड़ दिया गया. फिर 2014 में आठ विधायकों के साथ पहुंचे. चुनाव के बाद और पहले बार-बार खत्म करने का प्रयास किया गया.
 
भाजपा मेरा कितना भी चीरहरण कर ले, मेरे साथ जनता जनार्दन है. राज्य की जनता इस अनैतिक राजनीति को देख रही है. मरांडी राजधानी के बिरसा चौक के समीप पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. झाविमो नेता एक दिवसीय उपवास पर बैठे थे.
 
झाविमो ने छह विधायकों के दलबदल पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया. मरांडी ने कहा कि देश को डेमोक्रेसी के डॉन से बचाना है. पैसे के बल पर राजनीति हो रही है. राजनीति की दुकान खोल ली गयी है.

उन्होंने कहा कि भाजपा कानून तोड़ने वाली पार्टी है. संविधान की 10 वीं अनुसूची के खिलाफ काम किया गया.
 
पैसे के बल पर विधायकों की खरीद-फरोख्त ना हो, इसलिए संविधान में यह व्यवस्था बनायी गयी है. पहले एक तिहाई विधायकों के अलग हो कर गुट बनाने का प्रावधान था. लेकिन वर्ष 2003 संशोधन कर दो तिहाई किया गया. इसमें निर्दलीय विधायक के भी दूसरे दल में शामिल होने पर सदस्यता जाने की बात थी.
 
मरांडी ने कहा कि संविधान में साफ है कि दो तिहाई विधायक दलबदल नहीं कर सकते हैं, बल्कि पूरी पार्टी के विलय का प्रावधान है. इसमें कहा गया है कि पार्टी के विलय में दो तिहाई विधायकों की सहमति होगी, तो उनकी सदस्यता नहीं जायेगी. लेकिन यहां उलटा हो रहा है.
 
हम इस मामले में न्याय के लिए जनता के दरबार में जायेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा ने नैतिकता को समंदर में फेंक दिया है. ये सरकार राज्य का भला नहीं कर सकती है. सत्ता दिल्ली से संचालित हो रही है. हम जन की राजनीति करते हैं, धन की नहीं.

मौके पर पार्टी विधायक  प्रदीप यादव, डॉ सबा अहमद, अभय सिंह, केके पोद्दार, सुनील साहू, विरेंद्र भगत, लक्ष्मण स्वर्णकार, खालिद खलील, संतोष कुमार, सरोज सिंह, राजीव रंजन मिश्र, सुनीता, उत्तम यादव सहित कई नेता मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment