झारखंड में चौथे चरण के होगा 217 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

Last Updated 13 Dec 2014 02:07:21 PM IST

विधानसभा की चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान होगा और इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और तीन निर्वतमान मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है.


मतदान (फाइल)

झारखंड में रविवार को विधानसभा की 15 सीटों पर चौथे चरण का मतदान होगा और इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और तीन निर्वतमान मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है.
   
कुल 43, 48, 709 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 16 महिलाओं सहित 217 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.
   
सभी 15 विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं. इनमें से कई क्षेत्र माओवाद से प्रभावित हैं.
   
माओवाद प्रभावित इलाकों में पूर्व के तीन चरणों में हुआ मतदान शांतिपूर्वक रहा है.
   
पांच चरण के चुनाव में तीसरे चरण में धनवार में मतदान हो चुका है और मरांडी वहां से भी प्रत्याशी हैं. इस बार वह गिरिडीह सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं और इस सीट पर 13 प्रत्याशी मैदान में हैं. इससे पहले वे गिरिडीह से लोकसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.
   
धनबाद और बोकारो में शाम पांच बजे मतदान समाप्त हो जाएगा जबकि शेष विधानसभा सीटों पर तीन बजे तक मतदान संपन्न हो जाएगा.

झारखंड के आपदा प्रबंधन मंत्री मन्नान मलिक (कांग्रेस-धनबाद), पर्यटन मंत्री सुरेश पासवान (राजद-देवघर) और भवन निर्माण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी (जेएमएम-मधुपुर) के अलावा 11 निर्वतमान विधायक इस चरण में मैदान में हैं.
     
झारखंड मुक्ति मोर्चा और बहुजन समाज पार्टी ने अपने सबसे अधिक 14-14 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है जबकि झारखंड विकास पार्टी (प्रजातांत्रिक - 13), भाकपा (तीन), भाकपा और राकांपा ने दो-दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं.
     
मधुपुर, देवगढ़ (एससी), बगोदर, जमुआ (एसी), गांडे, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनक्यारी (एससी), सिन्दरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीटों पर चौथे चरण का मतदान होना है लेकिन इनमें से कोई सीट आदिवासियों के लिए अलग से नहीं है.
   
बोकारो में सबसे अधिक 28 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि जमुआ, चन्दनक्यारी और टुंडी में सबसे कम दस-दस प्रत्याशी मैदान में हैं.
   
सभी 716 मतदान केन्द्रों में से 3,718 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील और 2007 संवेदनशील और केवल 615 मतदान केन्द्र शहरी इलाकों में स्थित हैं.
   
चुनाव आयोग ने 335 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग करने का आदेश जारी किया है. चुनाव आयोग ने 27,410 मतदान कर्मियों को चुनाव कार्य में तैनात किया है. पहले तीन चरणों में 81 में से 50 सीटों पर पहले ही मतदान संपन्न हो चुका है.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment