झारखंड में कुख्यात माओवादी मोछू विस्फोटक समेत गिरफ्तार

Last Updated 16 Oct 2014 11:51:50 AM IST

झारखंड में रांची के जंगल से पुलिस ने एक कुख्यात माओवादी को विस्फोटक सामग्री सहित गिरफ्तार किया है.


कुख्यात माओवादी विस्फोटक समेत गिरफ्तार

गिरफ्तार माओवादी से पूछताछ के बाद रांची और बोकारों में उनके दो ठिकानों से रांची पुलिस ने 68 केन बम और क्लेमोर मांइस, तीन राइफल और ग्रेनेड समेत भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री, गोलियां और नक्सली साहित्य बरामद की गई हैं.

पुलिस के अनुसार बरामद विस्फोटक काफी शक्तिशाली है. माओवादी आगामी विधानसभा में बड़े पैमाने पर हिंसा फैलाने की साजिश रच रहे थे. इसके लिए माओवादियों लगातार अलग-अलग इलाकों में बैठक कर रणनीति तैयार कर रहे थे.

झारखंड के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार ने गिरफ्तार माओवादी का नाम मुखलाल महतो ऊर्फ मोछू बताया है.

पुलिस ने बताया कि महतो उत्तरी छोटानागपुर जोनल कमेटी के सक्रिय सदस्य हैं. बारूदी सुरंग विस्फोट करने के लिए तकनीकी तौर पर वो खास जानकार माने जाते हैं. इनके अलावा रांची समेत पांच जिलों में कथित तौर पर 40 से अधिक नक्सली घटनाओं को अंजाम देने में भी उनकी अहम भूमिका रही है.

मुखलाल महतो ने पुलिस पूछताछ में बताया कि शीर्षस्थ पोलित ब्यूरों के मेंबर्स को झारखंड के इलाकों में घूम-घूमकर अन्य माओवादी संगठनों के साथ मिलकर चुनाव के दौरान हिंसा फैलाने को लेकर रणनीति बनाने को कहा था.

इस बीच नक्सल प्रभावित लातेहार जिले के एक जंगल से तलाशी अभियान के दौरान पुलिस को 250 से अधिक सिलेंडर, प्रैशर कुकर और टिफिन बॉक्स मिले हैं.

लातेहार के एसपी माइकल राज एस के मुताबिक माओवादी इनमें विस्फोटक भरकर बमों के तौर पर इस्तेमाल कर सकते थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment