चंडीगढ़ और हरियाणा की 11 लोकसभा सीटों के लिए मतदान

Last Updated 10 Apr 2014 10:45:38 AM IST

केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ की एक और हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान चल रहा है.




सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान (फाइल फोटो)

यहां मैदान में उतरे कुल 247 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत मतदाताओं के हाथों इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में लॉक होगी. मतदान सायं छह बजे तक चलेगा.

निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान की अवधि दो घंटा बढ़ाई है ताकि अधिकाधिक लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें. इससे पहले सुबह आठ बजे से सायं पांच बजे तक मतदान की व्यवस्था प्रचलन में थी.

चंडीगढ़ में कुल 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें पांच महिला प्रत्याशी हैं. यह पहली बार है जब इस सीट पर इतनी महिला प्रत्याशी हैं.

चंडीगढ़ सीट के लिए मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस के निवर्तमान सांसद और पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल और भारतीय जनता पार्टी की किरण खेर और आम आदमी पार्टी की गुल
पनाग के बीच है.

बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी जन्नत जहां भी यहां से चुनाव मैदान में हैं. श्रीमती खेर और पनाग दोनों ही बॉलीवुड अभिनेत्रियां हैं और पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं.

चंडीगढ़ में कुल 613939 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 332888 पुरूष और 281051 महिला मतदाता हैं. यहां सुरक्षा हेतु 5000 पुलिस के जवानों तैनात किए गए हैं.

हरियाणा की अंबाला (सुरक्षित) हिसार, सिरसा (सु.), कुरूक्षेत्र,करनाल,भिवानी-महेन्द्रगढ़,.गुडगांव,यमुनानगर,रोहतक और सोनीपत सीटों के लिए कुल 230 प्रत्याशी मैदान में है.

राज्य में कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल, भारतीय जनता पार्टी और हरियाणा जनहित कांग्रेस गठबंधन,बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, सरीखे राजनीतिक दलों के बीच
मुख्य रूप से मुकाबला है.

राज्य में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा उनमें मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के पुत्र और रोहतक से निवर्तमान सांसद दीपेंद्र हुड्डा और भाजपा के ओपी धनकड़ गुडगांव से भाजपा के प्रत्याशी एवं निवर्तमान सांसद राव इंद्रजीत सिंह और आप के योगेन्द्र यादव, हिसार में हजकां के कुलदीप बिश्नोई, आप के यद्धवीर सिंह ख्यालिया और इनेलो के दुष्यंत चौटाला, सिरसा से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और निवर्तमान सांसद अशोक तंवर, भिवानी-महेंद्रगढ़ से भाजपा के धर्मवीर सिंह और कांग्रेस की श्रुति चौधरी, अम्बाला से भाजपा के रतनलाल कटारिया, करनाल से भाजपा के अिनी चोपड़ा और कांग्रेस के निवर्तमान सांसद अरविंद शर्मा, कुरूक्षेत्र से कांग्रेस निवर्तमान सांसद नवीन जिंदल, फरीदाबाद से इनेलो प्रत्याशी और वरिष्ठ वकील आरके आनंद, कांग्रेस के निवर्तमान सांसद अवतार सिंह भड़ाना और भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर शामिल हैं.

राज्य में कुल 16096980 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिसमें पुरूष मतदाता 8717953 और महिला मतदाता 7379027 हैं.

राज्य में कुल 16244 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इनमें से 3043 अति संवेदनशील और 2976 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं. इन चुनावों की मतगणना 16 मई को होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment