केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए डराने की कोशिश : भूपेश बघेल

Last Updated 03 Jan 2023 04:19:01 PM IST

सियासी तौर पर देश में कांग्रेस अगर सबसे ताकतवर कहीं नजर आती है तो वह है छत्तीसगढ़। यह राज्य भाजपा के भी निशाने पर है, यही कारण है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल केंद्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाई को राजनीतिक रूप से प्रेरित बताते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए डराने की कोशिश हो रही है।


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

देश और प्रदेश की राजनीति को लेकर आईएएनएस द्वारा पूछे गए सवालों का भूपेश बघेल सिलसिलेवार जवाब दिया।

सवाल : इन दिनों भेंट मुलाकात अभियान आप ने चलाया है। अब तक कितने जिलों और कितने विधानसभा क्षेत्रों तक इस अभियान के जरिए आप पहुंचे। किस तरह की समस्याएं और बदलते छत्तीसगढ़ की तस्वीर आपके सामने आई है?

जवाब : हमेशा यह बात सामने आती है कि सरकार योजनाएं तो बनाती हैं, लेकिन उनका जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन नहीं हो पाता। इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने स्वयं लोगों के बीच पहुंचकर शासकीय योजनाओं के क्रियान्यन की जानकारी लेने के लिए भेंट-मुलाकात अभियान की शुरूआत की है। बीते 4 मई से शुरू किए गए भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान अब तक मैं सरगुजा और बस्तर संभाग के सभी जिलों के साथ बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में पहुंच चुका हूं। अब तक मैं प्रदेश के 25 जिलों में 50 से ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों में लोगों के बीच भेंट-मुलाकात के लिए पहुंच चुका हूं। इस दौरान उनसे सीधा संवाद स्थापित कर जमीनी हकीकत जानने का प्रयास होता है। हर जगह लोगों का हमारी सरकार के प्रति विश्वास देखने को मिल रहा है।

सवाल : राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हुए हैं। माना यह जा रहा है कि राहुल गांधी इस यात्रा से अपनी ब्रांडिंग कर रहे हैं, सवाल है क्या इस यात्रा का लाभ राजनीतिक तौर पर कांग्रेस को मिल पाएगा?

जवाब : भारत जोड़ो यात्रा में लोग लगातार स्वेच्छा से जुड़ते जा रहे हैं जो इस यात्रा की सफलता का परिचायक है। अब विरोधियों द्वारा इस यात्रा को रोकने के नए-नए बहाने तलाशे जा रहे हैं।

सवाल : राज्य में आयकर और ईडी की कार्रवाई लगातार जारी है, इन कार्रवाइयों का आपकी छवि पर कितना असर पड़ रहा है और राजनीतिक तौर पर भी कितना प्रभावित करने वाली हैं?

जवाब : जब उन्हें कुछ नहीं मिलता तो इस तरह की कार्रवाई कर डराने का प्रयास किया जाता है। राज्य सरकार मजबूत स्थिति में है। जनता हमारे साथ है और फिर से हमें आशीर्वाद देने जा रही है, क्योंकि हम जनता की सेवा के मोर्चे पर डटे हुए हैं। हमारी योजनाओं को लगातार राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है। छत्तीसगढ़ सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्य में शामिल है। केंद्रीय एजेंसियों को इसी राज्य में पिछली सरकार के बड़े बड़े घोटाले दिखलाई नहीं पड़ते हैं। इसीलिए मैं कहता हूं कि इन एजेंसियों की कार्रवाई के पीछे सिर्फ राजनीति है।

सवाल : राजस्थान ने अप्रैल से 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है क्या छत्तीसगढ़ सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है या किसी तरह की रियायत भी दी जा सकती है?

जवाब : छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार हर तरह की सीधी मदद समाज के सभी वर्गो को पहुंचाने का काम शुरू से ही कर रही है। मैंने शपथ लेते ही अपने वायदे के मुताबिक किसानों की कर्जमाफी, सिंचाई कर की माफी, खेती के लिए इनपुट सब्सिडी देने की राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोबर और गोमूत्र की खरीदी कर पशुपालक किसानों को अतिरिक्त लाभ अर्जित करने का अवसर उपलब्ध कराया है। कृषि भूमि का मुआवजा चार गुना किया गया है। गरीब परिवार की बच्चियों के विवाह के लिए 15 हजार रुपये के बजाय 25 हजार रुपये की मदद दे रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान मृत अभिभावकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा के साथ छात्रवृत्ति दे रहे हैं। श्रमिक कल्याण के लिए अनेक योजनाएं हम संचालित कर रहे हैं। हमारी सरकार समाज के कमजोर वर्गों की मदद के लिए कभी भी पीछे नहीं रहेगी।

सवाल : छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बीच-बीच में विवाद की खबरें आने के साथ सरकार को अस्थिर करने की चर्चाएं भी सामने आती हैं। क्या वाकई में छत्तीसगढ़ में भी भाजपा पर खरीद फरोख्त की तैयारी का आरोप है?

जवाब : अनेक राज्यों में चुनी हुई सरकारों को अस्थिर करने की कोशिशें हुई हैं। छत्तीसगढ़ में हुए उपचुनावों, स्थानीय निकायों के चुनावों में हमें जनता का आशीर्वाद मिला है। मुझे उम्मीद है आगामी दिनों में भी जनता का विश्वास और साथ हमारे साथ होगा।

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment