छत्तीसगढ़: 9 महिला नक्सली समेत 40 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

Last Updated 29 May 2016 12:34:55 PM IST

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में नौ महिला नक्सली समेत 40 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया.


(फाइल फोटो)

बस्तर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय में शनिवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने 40 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया. इनमें नौ महिला नक्सली भी शामिल हैं.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को दरभा डिविजन के कटेकल्याण एरिया कमेटी के 19, कांगेर वेली एरिया कमेटी के दो, ईस्ट बस्तर डिविजन में बारसूर और मर्दापाल एरिया कमेटी के 19 नक्सलियों ने पुलिस ने सामने आत्मसमर्पण किया.

अधिकारियों ने बताया कि समर्पण करने वाले नक्सलियों में एक मिलिट्री कंपनी सदस्य, एक एलओएस सदस्य, तीन जनमिलिशिया कमांडर, एक जन मिलिशिया डिप्टी कमांडर, 19 जन मिलिशिया सदस्य, पांच सीएनएम कमांडर, चार सीएनएम सदस्य, चार ग्राम कमेटी सदस्य और दो संघम सदस्य शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि शनिवार को ईस्ट बस्तर डिविजन में तीन साल तक छह नंबर कंपनी सदस्य रही सुबली कश्यप जिसके सर पर आठ लाख रूपए का ईनाम घोषित है ने भी सरेंडर किया है. ईस्ट डिविजन के नक्सलियों के खिलाफ विधानसभा चुनाव के दौरान मत पेटी लूटने और बारूद लूटने जैसी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है.

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों ने बताया कि उन्होंने क्षेत्र में पुलिस के बढ़ते दबाव और अपने वरिष्ठ नेताओं के व्यवहार के कारण पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में तात्कालिक तौर पर शासन की ओर से बस्तर जिले के कलेक्टर की ओर से 10 हजार रूपए दिए गए. वहीं इन्हें पुनर्वास नीति का लाभ दिया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment