छत्तीसगढ़ को बीस हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का विशेष पैकेज

Last Updated 30 Jan 2015 01:08:19 PM IST

केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी विकास मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि की सड़क परियोजनाओं का विशेष पैकेज देने की घोषणा की है.


सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

गडकरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को  20,500 करोड़ रूपए की नई सड़क परियोजनाओं की मंजूरी दी है. इन सड़कों की कुल लम्बाई 3,275 किलोमीटर होगी और इनकी स्वीकृति इसी वित्तीय वर्ष में जारी कर दी जाएगी.

गडकरी ने गुरुवार शाम जिला मुख्यालय कवर्धा में राज्य के लिए केन्द्र की ओर से स्वीकृत लगभग 1,700 करोड़ रूपए की पांच प्रमुख राजमार्ग विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

उन्होंने बताया कि राज्य में ढाई हजार करोड़ रूपए की लागत से उच्च स्तरीय सड़क बनाकर राज्य के दो शक्तिपीठों रतनपुर और दंतेवाड़ा को जोड़ा जाएगा. इसकी लम्बाई 525 किलोमीटर होगी.

गडकरी ने बताया कि राज्य में राम वन गमन मार्ग के रूप में इतिहास प्रसिद्ध लगभग 1,100 किलोमीटर मार्ग को भी राष्ट्रीय राज महामार्ग के रूप में विकसित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सभी प्रमुख नदियों को जल मार्ग की मान्यता दी जायेगी. इसके लिए संसद के आगामी सत्र में प्रस्ताव लाया जाएगा. राज्य में हाथकरघा वस्त्रों और हस्तशिल्प की कलाकृतियों को बेहतर बाजार दिलाने सहित राज्य में व्यापार-व्यवसाय बढ़ाने के लिए शुष्क बंदरगाहों की भी स्थापना की जाएगी.

गडकरी ने बताया कि राज्य के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में एल.डब्ल्यू.ई. परियोजना के विकास के लिए रोड रिक्वायरमेंट प्लान (आर.आर.पी.) (पार्ट-दो) में एक हजार किलोमीटर सड़कों के लिए चार हजार करोड़ रूपए की मंजूरी दी जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment