निकाय चुनावों के घोषणा पत्र में बीजेपी ने किए लोक लुभावन वादे

Last Updated 18 Dec 2014 03:06:58 PM IST

छत्तीसगढ़ में हो रहे नगरीय निकाय चुनावों के घोषणा पत्र में भाजपा ने कई लोक लुभावन वादे किए हैं.


(फाइल फोटो)

भाजपा के घोषणा पत्र में शहरों का स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकास करने, निम्न आय वर्ग के लोगों को पक्के मकान देने और हर घर को बिजली और नल कनेक्शन देने जैसे तमाम लोक लुभावन वादे किए गए हैं.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गुरुवार को रायपुर में पार्टी नेताओं की मौजूदगी में नगरीय निकाय चुनावों का घोषणा पत्र (संकल्प पत्र) जारी करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आने वाले पांच वर्षों में शहरों का इस तरह से विकास किया जायेगा कि वह स्मार्ट सिटी के रूप में आकार लें.

उन्होंने कहा कि राज्य में 22 प्रतिशत शहरी आबादी है और सरकार उनके लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए संकल्पित है.

उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्र में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के साथ ही यह लक्ष्य होगा कि सभी निवासियों के घर नल कनेक्शन हो. उन्होंने भगीरथी नल जल योजना का जिक्र करते हुए इसके तहत गरीब घरों में निशुल्क नल कनेक्शन दिए जायेंगे. पांच वर्ष में कोई ऐसा घर नहीं होगा जहां नल कनेक्शन नहीं हो.

उन्होंने कहा कि शहरों में अगले पांच वर्षों में साफ सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त किया जायेगा इसके साथ ही कचरे के निष्पादन की भी वैज्ञानिक ढंग से व्यवस्था की जायेगी. केन्द्र सरकार के सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए गरीब परिवारों के लिए 19 हजार रूपए की लागत से शौचालय निर्माण करवायें जायेंगे.

उन्होंने कहा कि झुग्गी बस्तियों वाले क्षेत्रों में सुलभ शौचालयों का निर्माण किया जायेगा. इसके लिए सुलभ के साथ मिलकर काम किया जायेगा. नगरीय इलाकों में बिजली लाईनों का विस्तार किया जायेगा और वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाया जायेगा. अगले पांच वर्षों में यह सुनिश्चित किया जायेगा कि हर घर के सामने बिजली का खम्भा हो.

डॉ. सिंह ने कहा कि 70 शहरों में 450 नई सिटी बसों का संचालन किया जायेगा. इनका संचालन नगरीय निकाय करेंगे. शहरों से लगे 30 किमी के दायरे में ये बसें चलेंगी. इससे शहरों में आने वाले और शहरों से आसपास काम करने जाने वाले मजदूरों को भी लाभ मिलेगा. इसके साथ ही शहरों में नए मंगल भवनों का निर्माण और तालाबों का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि पट्टों का नवीनीकरण समयबद्ध ढ़ंग से किया जायेगा. इसके साथ ही गरीब परिवारों के लिए डेढ लाख मकान बनाये जायेंगे. सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रमुख शहरों में संवेदनशील चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे.

नगरीय विकास मंत्री और भाजपा संकल्प पत्र समिति के संयोजक अमर अग्रवाल ने कहा कि बड़े शहरों ही नहीं बल्कि नगर पंचायतों का भी समन्वित विकास सुनिश्चित किया जायेगा. निकायों में रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी. एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में एक इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment