बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 : कदाचार में लिप्त 360 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित

Last Updated 17 Feb 2017 03:24:37 PM IST

बिहार में जारी इंटरमीडिएट परीक्षा के आज तीसरे दिन कदाचार में लिप्त रहे 360 विद्यार्थियों को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया.


(फाइल फोटो)

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आज 360 विद्यार्थियों को परीक्षा से निष्कासित किए जाने के अलावा दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए जहानाबाद, नालंदा और गया जिला में एक-एक और दरभंगा में दो विद्यार्थियों को गिरफ्तार किया गया.
   
गुरूवार परीक्षा से निष्कासित किए गए विद्यार्थियों में सबसे अधिक 59 नवादा जिला से, 35 गया और 21 मुंगेर जिला के हैं.
   
नवादा जिला के परीक्षा केंद्र संख्या 2311 सेठ सागर मल अग्रवाल महिला कॉलेज में प्रथम पाली की परीक्षा में सम्मिलित 32 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया.
   
सेठ सागर मल अग्रवाल महिला कालेज में प्रथम पाली की भौतिकी तथा योग एवं शारीरिक शिक्षा विषयों की परीक्षा को रद्द करने का निर्देश दिया गया है.
   
इस परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक और सहायक केंद्राधीक्षक को परीक्षा कार्य से मुक्त करने और उनके निलंबन का भी आदेश दिया गया है.


   
साथ ही इस केंद्र पर प्रतिनियुक्त 17 वीक्षकों को चिन्हित कर उन्हें कार्य से मुक्त करने और उनके निलंबन का निर्देश दिया गया है.
   
इस परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त दो दंडाधिकारियों का वेतन बंद कर दिए जाने का निर्देश दिया गया है. इसके अतिरिक्त उनके निलंबन के लिए विभाग को पत्र लिखा जा रहा है.
   
इसके अतिरिक्त उक्त कॉलेज के प्रभारी से कारण बताने के लिए कहा गया है कि क्यों न उनके कालेज को दस वर्षो के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाए.

बिहार में इंटरमीडिएट की वर्ष 2016 की परीक्षा में टॉपर्स घोटाले से प्रदेश की हुई फजीहत के मद्देनजर बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर के समक्ष निष्पक्ष और कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन एक बडी चुनौती है और वे लगातार स्वयं विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जाकर परीक्षार्थियों की तलाशी ले रहे हैं.
   
आगामी 25 फरवरी तक जारी रहने वाली इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 12 लाख 61 हजार 793 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं जिसे सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए 1275 केंद्र बनाए गए हैं और भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है.
   
इस परीक्षा के दौरान प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की तैनाती की गयी और सभी परीक्षा केंद्रों पर सतत निगरानी के लिए आवश्यक्तानुसा सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की तैनाती की गयी है.
   
पिछले वर्ष इस परीक्षा में 11 लाख 58 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment