आरा बम ब्लास्ट : कहीं आत्मघाती तो नहीं थी महिला!

Last Updated 25 Jan 2015 06:21:16 AM IST

आरा सिविल कोर्ट के हाजत के पास शुक्रवार को हुए बम ब्लास्ट के तार उत्तर प्रदेश के बलिया से जुड़ गए हैं.


बम विस्फोट के दूसरे दिन कोर्ट परिसर का जायजा लेते डीएम व एसपी.

मारी गयी महिला की शिनाख्त बलिया जिले की निवासी नगीना देवी के रूप में हुई है. मृतका की पहचान उसकी पुत्री सोनी देवी तथा सगी बहन मीरा देवी ने की. महिला के आत्मघाती होने की आशंका जतायी जा रही है क्योंकि वह अपने साथ बम ले आयी थी जिसके विस्फोट होने से उसकी व एक पुलिसकर्मी की जान चली गयी.

भोजपुर के एसपी अख्तर हुसैन ने शनिवार को बताया कि जांच के क्र म में यह बात सामने आयी है कि उक्त महिला हाल ही में आजीवन कारावास की सजा पाने वाले कुख्यात लंबू शर्मा की मदद के लिए अपने पर्स में बम छुपाकर लायी थी. लंबू शर्मा ने वर्ष 2009 में भी फरार होने के लिए अपने गिरोह के लोगों की मदद से आरा व्यवहार न्यायालय में बम धमाका करवाया था. उस घटना में भी दो लोगों की मौत हो गयी थी. बम ब्लास्ट की घटना को लेकर नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है जिसमें महिला तथा दो फरार कैदियों को अभियुक्त बनाया गया है.

\"मृतशनिवार की शाम आरा पहुंचे पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एल नरसिम्हा रेड्डी ने स्थिति का जायजा लिया तथा वरीय पदाधिकारियों से सुरक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त की. जानकारी के अनुसार बम विस्फोट के दौरान मारी गई महिला की पहचान बलिया जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के शिवपुर दीयर निवासी हरेराम गोंड की 38 वर्षीय पत्नी नगीना देवी के रूप में हुई. बिहार पुलिस की टीम महिला की शिनाख्त के लिए उसके दो परिजनों को शनिवार बलिया से अपने साथ ले आयी. मृतका का पति हरेराम मूक बधिर है. वह गांव में ही रहता है. मृतका की सगी बहन मीरा ने बताया कि नगीना चार बहनों में सबसे बड़ी थी.

आठ साल पहले उसने अपनी पुत्री की शादी बलिया जिले के बैरिया थाना अन्तर्गत रामपुर कोडहरा गांव निवासी सतेन्द्र गोंड के साथ की थी. पुत्री की शादी के बाद वह गांव छोड़ कर इधर-उधर रहने लगी थी. जब उससे कोई पूछताछ करता तो वह बोलने लगती थी. नगीना का पति मूक बधिर होने के बावजूद कभी-कभार इशारे से पूछताछ करता तो वह मारपीट पर उतारू हो जाती. शनिवार की सुबह भोजपुर व बलिया पुलिस की टीम शिवपुर दियारा गांव पहुंची, तब पुलिस ने ही नगीना के बम विस्फोट में मारे जाने की बात बतायी.

उसके बाद इस घटना की सूचना नगीना की इकलौती पुत्री सोनी को मोबाइल से दी गयी. वह सूचना मिलते ही तुरंत गांव पहुंची. इसके बाद पुलिस की टीम सभी को लेकर आरा पहुंची. सदर अस्पताल में परिजनों ने आकर शव की पहचान की. इस मामले में कोर्ट हाजत प्रभारी विजय कुमार पाठक के बयान पर मामला दर्ज कराया गया है जिसमें मृत महिला तथा फरार कैदियों पीरो के गांधी चौक निवासी लम्बू शर्मा उर्फ मुन्ना शर्मा तथा हसन बाजार ओपी के नोनार गांव निवासी अखिलेश उपाध्याय को नामजद किया गया है.

मृत महिला व फरार कैदी लंबू शर्मा के बीच क्या संबंध थे, इस बारे में पुलिस अभी कुछ भी बताने से परहेज कर रही है. हालांकि पुलिस मृत महिला के पास से मिले मोबाइल फोन के आधार पर घटना की वैज्ञानिक तरीके से अनुसंधान कर रही है. पुलिस को उम्मीद है कि जल्द ही महिला के मकसद के बारे में पता चल जायेगा. उधर बलिया के एसपी आरबी सिंह ने बताया कि बिहार पुलिस की एक टीम दोपहर में बलिया शहर कोतवाली के शिवपुर दीयर गांव पहुंची और विस्फोट में मारी गयी महिला की शिनाख्त के लिए उसकी पुत्री सोनी तथा बहन मीरा को ले गयी.

उन्होंने बताया कि मृत महिला के पास से मिले मोबाइल फोन के आधार पर खुलासा हुआ कि वह शिवपुर दीयर गांव के हरेराम गोंड की पत्नी है. बिहार पुलिस ने बलिया पुलिस के सहयोग से मोबाइल से डायल नम्बर की जब शिनाख्त करायी तो यह जानकारी सामने आयी. इस बीच, आरा के सांसद आरके सिंह ने शनिवार की दोपहर सदर अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की. इसके बाद वे कोर्ट परिसर स्थित घटनास्थल को देखने गये जहां उन्होंने पुलिस प्रशासनिक पदाधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश देने के साथ ही अधिवक्ताओं व प्रत्यक्षदर्शियों से बातचीत की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment