बिहार में बाढ की स्थिति नियंत्रण में, मरने वालों की संख्या में वृद्धि की संभावना

Last Updated 21 Aug 2014 11:32:52 PM IST

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश में बाढ की स्थिति को नियंत्रण में होने का दावा करते हुए बाढ से प्रभावित नए इलाकों में मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई.


बिहार में बाढ की स्थिति नियंत्रण में (फाइल फोटो)

बाढ से प्रभावित नए इलाकों के बारे में जिला मुख्यालयों में जानकारी प्राप्त होने के साथ हताहत होने वालों की संख्या में वृद्धि की संभावना जतायी है. बिहार में बाढ प्रभावित 14 जिलों के 1246 गांवों में अब तक 16 लोगों की मृत्यु हुई है तथा 16 लाख लोगों की आबादी और एक लाख मवेशी प्रभावित हुए हैं.

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधानसचिव व्यासजी ने नदियों के जलस्तर में जारी कमी के मद्देनजर बाढ के नियंत्रण में होने का आज दावा करते हुए बताया कि जिला पदाधिकारियों के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक शुरू किए जाने और नए बाढ प्रभावित इलाकों के बारे प्राप्त हो रही सूचना को देखते हुए बाढ से मरने वालों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि जिलों से नए बाढ प्रभावित इलाकों के बारे में जानकारी हासिल होने के साथ कल की तुलना में आज बाढ से प्रभावित लोगों की संख्या में दो लाख की वृद्धि हुई है.

इस बार बाढ से प्रभावित नालंदा, दरभंगा, सहरसा, शेखपुरा, सुपौल, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सीतामढी, पटना, शिवहर, अररिया, गोपालगंज और खगडिया जिलों में 1.16 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और उनमें से 49000 लोगों ने बाढ पीडितों के लिए चलाए जा रहे 133 शिविरों में शरण ले रखा है.

बाढ पीडितों के बीच राहत और बचाव कार्य के लिए 1129 नौकाओं और 47 मोटरबोट की सेवा ली जा रही है तथा एनडीआरएफ की 12 तथा एसडीआरएफ की पांच टीमों को लगाया गया है.

प्रदेश में इस बार आयी बाढ से दो लाख हेक्टेयर में फैले कृषि कार्य के उपयुक्त जमीन जलमग्न हो गए हैं जिसमें एक लाख हेक्टेयर भूमि में लगी 56.4 करोड रूपये के फसल की क्षतिग्रस्त हुई है.

व्यासजी ने बताया कि अभी हमारा ध्यान प्रभावित लोगों के बीच खाद्य सामग्री के वितरण की ओर है और जैसे ही जल जमाव घटने लगेगा हम कृषि अनुदान और ध्वस्त और क्षतिग्रस्त मकान की मरम्मती के लिए मुआवजा राशि का वितरण शुरू कर देंगे. आपदा प्रबंधन विभाग के आंकडों के मुताबिक बाढ पीडितों के बीच 144 क्विंटल चावल, 1092 क्विंटल चूरा और 42 क्विंटल गुड का अब तक वितरण किया गया है.

मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बाढ प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बाढ की स्थिति की समीक्षा की तथा उन्हें आवश्यक निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ फोन पर हुई वार्ता के बाद केंद्र से मदद प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में बाढ से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है.

बिहार में बाढ की स्थिति के आंकलन और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्य की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के कल यहां आने का कार्यक्रम है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment