बिहार में 65 वर्षीय महिला 14 महीने में 8 बार 'मां' बनी!

Last Updated 22 Aug 2020 03:24:20 PM IST

बिहार में एक 65 वर्षीय महिला ने पिछले 14 महीनों में आठ बच्चियों को जन्म दिया है। ऐसे ही एक और मामले में एक अन्य महिला पिछले 9 महीनों में 5 बच्चियों की मां बन गई है।


सूत्रों का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि कुछ महिलाओं ने बच्चियों को जन्म देने पर मिलने वाली 'प्रोत्साहन राशि' लेने के लिए ऐसा किया हो।

दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रावधान के तहत बालिका को जन्म देने पर राज्य के स्वास्थ्य विभाग से 1,400 रुपये बतौर 'प्रोत्साहन राशि' मिलते हैं।

मुजफ्फरपुर के मुशहरी ब्लॉक की 65 वर्षीय लीला देवी ने पिछले 14 महीनों में सभी 8 महिला शिशुओं के लिए प्रोत्साहन राशि का अपना हिस्सा लिया है। ऐसे ही एक और महिला सोनिया देवी ने भी पिछले 9 महीनों में सभी 5 महिला शिशुओं के लिए प्रोत्साहन राशि ली है। जबकि ये महिलाएं केवल 'कागज पर' मां बनी हैं।

मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने इस मामले की जांच के लिए एक अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है।

सिंह ने कहा, "प्रथम दृष्टया यह एक घोटाले की तरह लग रहा है। हो सकता है कि इसमें सरकारी अधिकारी शामिल हों। हमने जांच के लिए एक टीम गठित कर दी है।"

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment