Video: रेलवे स्टेशन में अनूठा प्रयोग, एक्सरसाइज करो और मुफ्त में पाओ प्लेटफार्म टिकट

Last Updated 21 Feb 2020 02:47:26 PM IST

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है।


आप यदि अपनी सेहत को लेकर गंभीर हैं और अपने मित्रों-रिश्तेदारों को ट्रेन पर सवार करने के लिए स्टेशन पर जाने के प्लेटफॉर्म टिकट का पैसा बचाना चाहते हैं तो तीन मिनट में 30 दंड-बैठक लगाइए और मुफ्त टिकट पाइए।

रेलवे ने इसकी शुरूआत आनंद विहार रेलवे स्टेशन से की है। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक अनोखी मशीन लगाई गई है। मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट के इच्छुक व्यक्ति को इस मशीन के समक्ष तीन मिनट में 30 दंड-बैठक लगानी होंगी।

‘फिट इंडिया दंड-बैठक मशीन’ नामक देश की यह पहली मशीन है। प्लेटफॉर्म का टिकट दो घंटे के लिए होता है जो 10 रुपये का मिलता है।

दरअसल, आनंद विहार स्टेशन पर एक ऐसी मशीन लगाई गई है जिसके सामने 180 सेकंड में 30 दंड-बैठक करने पर आपको प्लेटफॉर्म टिकट मुफ्त मिलेगा। बताया गया है कि यह भारत की पहली दंड-बैठक मशीन है। इसे ‘फिट इंडिया दंड- बैठक मशीन’ नाम दिया गया है।

मशीन के सामने दो पद चिन्ह बनाए गए हैं। इन पद चिन्हों पर खड़े होने के साथ ही दंड-बैठक शुरू करना होगा। मशीन के सामने एक सौ 80 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक करना होगा। मशीन में लगे डिस्पले पर अंक दिखता रहेगा। हर एक दंड के लिए एक पॉइंट मिलेगा। यदि निर्धारित समय में कोई व्यक्ति 30 अंक हासिल कर लेता है तो उसे टिकट मुफ्त में हासिल हो जाएगा। साथ ही पैरों की कसरत भी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सरकार के प्रयास से ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, फिट रहे इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू किये गये हैं। अब रेलवे ने इस दिशा में यह अनूठा कदम उठाया है।

देखें वीडियो

 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment