चीन में खोए बच्चों को ढूंढने के लिए नायाब तरीका खोजा

Last Updated 21 Dec 2016 01:33:21 PM IST

चीन में एक कंपनी ने पांच लाख मिनरल वॉटर की बोतलें बाजार में निकाली हैं जिन पर खोए हुए बच्चों का फोटो सहित बायोडाटा प्रिंट किया है जिसमें पेरेंट्स का नाम और फोन नम्बर भी होता है.


गुमशुदा बच्चों को ढूंढने के लिए नायाब तरीका

दुनिया भर में बच्चों के गायब होने की सूचना बनी रहती है, वैसे ही हमारे देश में भी बच्चों पर ये आफत आई रहती है, बच्चों के गायब होने में ज्यादातर लोग फिरौती या फिर बच्चों को बाजार में बेचने वाले लोग होते हैं, ऐसे लोगों के लिए हमारे कानून में बहुत सख्त सजा का प्रवधान होना चाहिए क्योंकि बच्चे हमारे देश का भविष्य होते हैं. 

ऐसे में ज्यादातर लोग अपने बच्चों की गुमशुदा की तस्वीर अखबार में छपवा देते हैं या सोशल साइट्स पर डालकर किसी के सूचना देने की इंतजार करते हैं, लेकिन चीन में ऐसा नहीं होता है वहां गुमशुदा लोगों खासकर बच्चों की तलाश के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. 
 
चीन में भी हर साल हजारों बच्चे गुमशुदा हो जाते हैं इसलिए वहां की एक कंपनी ने इन बच्चों को खोजने की ऐसी तकनीक निकाली है जिससे बच्चों को खोजना बेहद आसान हो जाता है. 
 
खबरों के मुताबिक, चीन के शानडांग के किंगडाओ में फूड कंपनी ने एक स्थानीय वेबसाइट के साथ मिलकर एक अभियान शुरू किया है, कंपनी ने पांच लाख मिनरल वॉटर की बोतलें बाजार में निकाली हैं जिन पर खोए हुए बच्चों का फोटो सहित बायोडाटा प्रिंट किया है जिसमें पेरेंट्स का नाम और फोन नम्बर भी होता है. 
 
आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बोतल पर छह बच्चों का बायोडाटा छापा गया है। इन बोतलों को सुपरमार्केट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बेचा जा रहा है, कंपनी की ऐसी पहल से अब तक 1700 से अधिक बच्चे अपने घरवालों के पास सुरक्षित लौट आए हैं, ऐसे में भारत में भी ये नयाब तरीका अपनाया जा सकता हैं तो हमारे देश में खोए बच्चों को ढूंढने में काफी मदद हो सकती है. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment