हाथ बचाने के लिए की अजब सर्जरी, पेट में सिला हाथ

Last Updated 05 Apr 2016 12:53:09 PM IST

एक व्यक्ति के हाथ को बचाने के लिए डॉक्टरों ने अजब ही सर्जरी कर डाली.


ये क्या... पेट में सिल दिया हाथ

इंसान की जिंदगी में न जाने कब क्या संकट आ जाए. ऐसे संकटों से बचना किसी के हाथ में नहीं है. संकट दबे पांव आते हैं और अपना कहर बरपा के चले जाते है. ऐसा ही एक संकट एक एक फैक्ट्री में काम करने वाले वर्कर कालरेस के साथ हुआ. इस वर्कर का पूरा नाम कालरेस मैरियोटी है. कार्लोस के हाथ को बचाने के लिए डॉक्टरों ने एक अजब ही सर्जरी कर डाली.

सर्जन ने कालरेस के हाथ को विच्छेदन से बचाने के लिए उसके पेट के पास एक त्वचानुमा जेब में ही सिल दिया. हालांकि कार्लोस अपनी उंगलियों को अभी भी हिला सकते हैं. 42 साल का ये शख्स ओर्लेस, दक्षिणी ब्राजील का निवासी है और उसे अपने डैमेज हाथ को छह हफ्तों तक इसी तरह पेट के अंदर रखना होगा.

डॉक्टर ने बताया कि घायल होने के बाद वर्कर के हाथ पर बेहद कम खाल रह गई थी. उसे इंफेक्शन से बचाने के लिए ऐसा किया गया. यह एक बड़ी और नाजुक इंजरी थी. हमें सिर्फ पेट में ही ऐसी जगह मिली जिसमें हम इसे सुरक्षित कर सकते थे.

कार्लोस खुद को भाग्यशाली मानते हैं और कहते हैं. ‘मैं जब हादसे के बारे में सोचता हूं तो भावुक हो जाता हूं. जब डॉक्टरों ने मुझसे कहा था कि मुझे अपना हाथ खोना पड़ सकता है तब मुझे इस हादसे की गंभीरता का अंदाजा हुआ’. दाहिने हाथ के इस फैक्ट्री वर्कर को दो उंगलियां हादसे में गंवानी पड़ी.

वह कहते हैं कि कम से कम मैं कांटा तो पकड़ सकूंगा, स्टीयरिंग व्हील को थाम तो सकूंगा और बिना किसी मदद के खुद को तैयार भी कर सकूंगा. कार्लोस उस वक्त फैक्ट्री में उस मशीन को ऑपरेट कर रहे थे जिससे कॉइल बनाई जाती है. यहीं पर वह हादसे का शिकार हो गए थे.

आज वह हॉस्पिटल में एडमिट हैं और गॉड का शुक्रिया अदा कर रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment