जरा सोचिए हवा में तैरने का मजा

Last Updated 03 Mar 2016 03:21:15 PM IST

लंदन में एक ऐसा स्काई पूल बनाया गया है जो दुनिया का पहला व अनोखा स्काई स्वीमिंग पूल है.


स्काई पूल (फाइल फोटो)

आपने स्वीमिंग पूल में तैरने का मजा तो अवश्य ही लिया होगा. बच्चे तो अक्सर बारिश के पानी को रोककर खुद का भी एक छोटा सा पूल तैयार कर लेते हैं और उसमें तैरने का आनंद उठाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी हवा में तैरने का लुत्फ उठाया है. हवा में पानी कैसे रह सकता है और वहां भी तैरना!

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव हो सकता है. लेकिन यह सच है. आर्किटेक्चरों ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है. दुनिया बहुत ही तेजी से बदल रही है और ऐसी चीजें भी संभव होने लगी हैं जिस पर विश्वास करना थोड़ा कठिन है. लंदन में भी एक ऐसा ही स्काई पूल बनाया गया है जो दुनिया का पहला व अनोखा स्काई स्वीमिंग पूल है.



लंदन के नाइन एल्मस डिस्ट्रिक्ट में बना यह स्काई पूल पूरी तरह से ग्लास से बनाया गया है. दो बिल्डिंगों के बीच बना यह स्वीमिंग पूल देखने में बिल्कुल एक ब्रिज की भांति दिखाई देता है. यह जमीन से करीबन 115 फुट ऊपर बना हुआ है. इस अनोखे ग्लास स्काई पूल को बनाने का श्रेय बैलीमेर समूह को जाता है.

यह प्रोजेक्ट दरअसल नाइन एल्मस में 2000 घरों के साथ इस एरिया को पुनर्जीवित करने की योजना के तहत बनाया गया है. इस पूल के बन जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग यहां रहने के लिए आ रहे हैं. यह स्काई पूल दो बिल्डिंगों के टॉप फ्लोर को आपस में जोड़ता है तथा इसमें तैरने वाले व्यक्ति को बिल्कुल यह अनुभव होता है मानो वह हवा में स्वीमिंग कर रहा हो.

यह स्वीमिंग पूल पूरी तरह से पारदर्शी एक्रेलिक सामग्री से बनाया गया है. इसलिए यहां पर तैरने वाले व्यक्ति के अतिरिक्त उन्हें देखने वाले व्यक्ति का अनुभव भी अनोखा ही होता है. यह पुल करीबन 90 फीट लंबा, 16 फीट चौड़ा व 10 फीट गहरा है, जबकि यहां पानी की गहराई करीबन चार फीट है. भले ही यह स्वीमिंग पूल 10 मंजिला इमारत के टॉप फ्लोर पर बनाया गया हो लेकिन यहां पर सावधानी का पूरी तरह ख्याल रखा गया है.


इसको बनाने में प्रयोग किए जाने वाले ग्लास करीबन 7.9 इंच मोटे हैं तथा यह आम ग्लास से काफी मजबूत हैं. इसके अतिरिक्त इन दो बिल्डिंग्स के टॉप पर बने स्काई डेक में स्वीमिंग पूल के अलावा स्पा, समर बार तथा आराम करने के लिए भी जगह का निर्माण किया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment