ऊंटनी के दूध के उत्पाद हाई बीपी, शुगर व आंतों की बीमारी में कारगर

Last Updated 23 Jun 2015 11:16:00 AM IST

राजस्थान में अब बीकानेर घूमने वाले पर्यटकों को ऊंटनी के दूध की शुगर फ्री लस्सी भी मिल सकेगी जो कि मधुमेह और दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद बताई जा रही है.


ऊंटनी का दूध फायदेमंद (फाईल फोटो)

अब मिठाई, आइसक्रीम, फ्लेर्वड मिल्क, कुल्फी, चाय, कॉफी, पॉश्चरीकृत दूध, गुलाब जामुन, पेड़े, बर्फी, चॉकलेट बिना किसी बीमारी की चिंता छोड़कर खूब खाइए, लेकिन ध्यान रहे यह एक खास दूध से बनी हों. राजस्थान में अब बीकानेर घूमने वाले पर्यटकों को ऊंटनी के दूध की शुगर फ्री लस्सी भी मिल सकेगी. बीकानेर में ऊंटों पर अनुसंधान के लिए काम कर रहा राष्ट्रीय ऊंट अनुंसधान केंद्र यह लस्सी उपलब्ध कराएगा.

यह लस्सी मधुमेह और दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद बताई जा रही है. यह केंद्र ऊंटनी के दूध से कई उत्पाद जैसे आइस्क्रीम, फ्लेर्वड मिल्क, कुल्फी, चाय, कॉफी, पॉश्चरीकृत दूध, गुलाब जामुन, पेड़े, बर्फी, चॉकलेट जैसे उत्पाद बनाए जाते हैं.

ऊंटनी के दूध पर चल रहे शोध कार्य के प्रभारी डॉ. राघवेंद्र सिंह के मुताबिक, ऊंटनी के दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. ऐसे में इससे बनी छाछ में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व बढ़ जाते हैं और यह छाछ व लस्सी लीवर, आंतों की बीमारी, उच्च रक्तचाप व लू के साथ मधुमेह और दिल के रोगियों के लिए भी उपयोगी हो जाती है.

विदेशी पर्यटकों द्वारा इन्हें काफी पसंद किया जाता है और अब इसे देखते हुए ही शुगर फ्री लस्सी भी बनाई जा रही है. जून के अंत तक यह केंद्र के दूध पार्लर पर मिलने लगेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment