बेटी के लिए 43 साल तक मर्द बनकर रही मां

Last Updated 22 Mar 2015 11:42:33 AM IST

एक ऐसी ही मां की कहानी हम आप को बताने जा रहे हैं जिसने अपनी बेटी के लिए मां से पिता यानी मर्द बन गई.


मां की ममता को सलाम (फाइल फोटो)

दुनिया में तमाम किसे-कहानी ऐसी हैं जो मां की ममता को सलाम करते नहीं थकती. शायद इसी लिए मां ने मर्द बनकर एक ऐसी मिसाल कायम की है की अबतक की सारी कहानी इसके आगे छोटी लग सकती हैं. मां की ममता का कोई मोल नहीं लगा सकता. मां अपने बच्चों के लिए कुछ भी कर गुजरने से परहेज नहीं करती.

मिस्र की एक मां ने जो अपनी बेटी के लिए किया उसे जानकर आप उस मां पर गर्व महसूस करेंगे. यहां की एक महिला ने अपने पति की मौत के बाद परिवार चालने के लिए 43 सालों तक मर्द का भेष धारण किए रखा.

बेटी को पालने के लिए वो पुरुष बनकर काम करती रही. सीसा अबू दाओ नाम की ये महिला मिस्र के लक्सर प्रांत की रहने वाली है. पति की मौत के वक्त वो गर्भवती थी. बेटी के जन्म के बाद उसके सामने बेटी को पालने की चुनौती थी क्योंकि मिस्र के समाज में महिलाओं का काम करना वर्जित था.

ऐसे में अबू ने अपने परिवार को पालने के लिए अपना भेष बदल लिया. वो मर्द बन गई. मर्द बनकर इस मां ने ईट उठाने, जूता पॉलिश करने जैसे कई काम किए. कई सालों की मेहनत के बाद अबू दाओ ने बेटी का निकाह किया, लेकिन संघर्ष खत्म नहीं हुआ.

अबू दाओ के इस संघर्ष का सम्मान करते हुए सरकार ने उन्हें ‘आदर्श मां’ के खिताब से नवाजा. अबू अब मर्द के भेष में ही काम करती है. अब वो लोगों की बुरी नजर से बचने के लिए मर्द का भेष धारण किए हुए है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment