आठ साल की उम्र में बना सीईओ, साइबर सुरक्षा पर देगा लेक्चर

Last Updated 13 Nov 2014 12:10:31 PM IST

अमेरिका में रहने वाला भारतीय मूल का रुबिन पॉल 14 नवंबर को साइबर सिक्यॉरिटी पर लेक्चर देगा.


आठ साल का सीईओ (फाइल फोटो)

बेमिसाल प्रतिभा का धनी रुबिन अपने लेक्चर में वर्तमान पीढ़ी को साइबर सिक्यॉरिटी स्किल्स के साथ विकसित किए जाने की जरूरत पर जोर देते हुए इसके उपाय भी बताएगा.

ग्राउंड जीरो समिट के नाम से हो रहे इस आयोजन में भाग लेने जा रहे रुबिन अगस्त में प्रुडेंट गेम्स नाम का अपना एक गेमिंग फर्म खोल चुका है जिसका वह सीईओ है जबकि पिता कंपनी में पार्टनर हैं.

रुबिन ने बताया, \'मैंने करीब डेढ़ साल पहले कंप्यूटर लैंग्वेजेज का अध्ययन शुरू किया. अब मैं अपने प्रॉजेक्ट का डिजाइन खुद ही करता हूं.\' रुबिन के पिता मानो पॉल ओडिशा के रहने वाले हैं जो साल 2000 में अमेरिका चले गए थे.

उन्होंने ही अपने बेटे को ऑब्जेक्ट सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ट्रैंड किया था और अब वह एपल के आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए स्विफ्ट प्रोग्रामिंग सीख रहा है.

उन्होंने बताया, \'दिल्ली में आयोजित ग्राउंड जीरो समिट रुबिन के लिए चौथा ऐसा सम्मेलन है जिसमें वह साइबर सेक्युरिटी एक्सपर्ट के तौर पर भाषण देगा. वह युवाओं में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने की जरूरत के बारे में बात करेगा. साथ ही वह इससे संबंधित एक डेमो भी देगा.\'

साइबर सुरक्षा सम्मेलन का आगाज आज से ही हो रहा है जिसमें विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह भी प्रमुख वक्ता के रूप में भाग लेंगे। उनके अलावा अन्य प्रमुख वक्ताओं में गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव निर्मलजीत सिंह कालसी, दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) मुक्तेश चंदर और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (साइबर सुरक्षा अभियान) के निदेशक आलोक विजयंत शामिल हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment