पांच साल का पर्वतारोही बन रचा विश्व रिकार्ड

Last Updated 20 Oct 2014 07:23:07 PM IST

हर्षित ने सबसे ऊंची चोटी को फतह कर सबसे युवा पर्वतारोही बनने का नया विश्व रिकार्ड बनाया.


पांच वर्षीय हर्षित सौमित्र

काठमांडू, भारत के पांच वर्षीय हर्षित सौमित्र ने 5550 मीटर ऊंची चोटी ‘काला पत्थर’ और माउंट एवरेस्ट बेस कैम्प को फतह करने वाला सबसे युवा पर्वतारोही बनने का नया विश्व रिकार्ड कायम कर दिया है. 

दिल्ली के जी डी गोयंका माडल स्कूल के ग्रेड वन के छात्र हर्षित ने गत 17 अक्टूबर को काला पत्थर चोटी पर तिरंगा फहराया और जय हिंद का नारा लगाया. 
 
पांच वर्षीय हर्षित की इस अद्भुत उपलब्धि पर उसे नेपाल-भारत फ्रेंडशिप सोसायटी के अध्यक्ष प्रेम लश्कैरी ने यहां समारोह में सम्मानित किया. 
 
हर्षित ने इस अवसर पर कहा कि मैं अपनी उपलब्धि पर खुश हूं, मेरे लिए यह कारनामा कर दिखाना संभव नहीं हो पाता यदि मुझे अपने माता-पिता से सहयोग नहीं मिल पाता, अब मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाऊंगा और फिर गर्मियों में पर्वतारोहण के लिए लौटूंगा. 
 
पर्वतारोहण हर्षित के खून में बसा हुआ है और इस रोमांचक खेल का शौक उसे अपने पिता राजीव सौमित्र से लगा जो खुद एक जाने-माने पर्वतारोही और भूगोल अध्यापक हैं. 
 
पैरामाउंट कोचिंग सेंटर के संस्थापक राजीव माउंट एवरेस्ट रूस की चोटी अलब्रूस और अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी ‘किलिमंजारो को फतह कर चुके हैं. 
 
हर्षित ने ढाई वर्ष की खिलौने खेलने वाली उम्र में अपनी ट्रेनिंग शुरू की थी और इतनी कम आयु में उसने लम्बे प्रशिक्षण सत्रों से गुजरने का माद्दा दिखाया था. 
 
अपने बेटे की अभूतपूर्व उपलब्धि पर राजीव ने कहा कि हमें हर्षित की अपलब्धि पर गर्व है और हम अपनी इस खुशी को समाज के सुविधाओं से वंचित तथा कमजोर तबके के बच्चों के साथ बांटना चाहते हैं, इस उद्देश्य के लिए मैं हर्षित फाउंडेशन के गठन की घोषणा करता हूं जिसका लक्ष्य ऐसे वर्गो के बच्चों की शिक्षा, खेल और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद करना होगा. 
 
हर्षित की मां और अंग्रेजी की अध्यापिका नीतू ने कहा कि मुझे अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्व है, एक मां के लिए यह दिवाली का सबसे बड़ा तोहफा है, मैं भगवान को धन्यवाद देती हूं जिन्होंने मेरे बेटे को सफलता दिलाने के साथ सुरक्षित रखा. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment