ट्रेन चलने पर पैदा होने वाली तेज हवा से बनेगी बिजली

Last Updated 15 Sep 2014 05:59:38 PM IST

रेलवे ट्रैक पर पवन चक्कियां लगाकर बिजली पैदा की जा सकती है. ट्रेन चलने पर पैदा होने वाली तेज हवा का इस्तेमाल बिजली बनाने में किया जा सकता है.




ट्रेन चलने पर पैदा होने वाली तेज हवा से बनेगी बिजली (फाइल फोटो)

81 साल के अहमदाबाद के गुजराती बुजुर्ग ने दिया है ट्रेन चलने की हवा से बिजली बनाने का आइडिया.

पीएमओ और इंडियन रेलवे इन दिनों इस अजीबोगरीब आइडिया पर कार्य कर रहा है. विपिन त्रिवेदी ने पीएमओ को सुझाव दिया है कि रेलवे ट्रैक पर पवन चक्कियां लगाकर बिजली पैदा की जा सकती है. ट्रेन चलने पर पैदा होने वाली तेज हवा का इस्तेमाल बिजली बनाने में किया जाना चाहिए.

विपिन त्रिवेदी बैंक ऑफ बड़ौदा की एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट विंग में काम कर चुके हैं. उन्होंने पीएमओ को लिखे लेटर में यह आइडिया सुझाया है.

सूत्रों के मुताबिक पीएमओ ने यह मामला रेलवे मंत्रालय को भेजकर इस आइडिया को अमल में लाने की संभावना और इसकी संभावित लागत पर जवाब मांगा है. यही नहीं, रेलवे मंत्रालय से इसकी रेगुलर अपडेट देने को भी कहा गया है.

पीएमओ से लेटर मिलने के बाद से ही रेलवे मंत्रालय के अधिकारी विपिन त्रिवेदी के साथ बातचीत में लगे हैं. वैसे रेलवे अधिकारियों ने उन्हें बता दिया है कि इस तरह की तकनीक विकसित करना संभव नहीं है लेकिन उन्हें रेलवे की ओर से तकनीकी जानकारियां लेने को बुलाया जा सकता है.

त्रिवेदी का कहना है कि एक दिन रेलवे ट्रैक के किनारे टहलते हुए उन्हें यह आइडिया आया.

उन्होंने ये आइडिया नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात पावर सेक्टर में काम कर चुके और इस समय पीएमओ में एडिशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी के तौर पर तैनात अपने दोस्त के परिचित को भेजा.

रेलवे अधिकारियों की मानें तो एक ट्रेन सिर्फ 20 सेकेंड में एक पवन चक्की को पार कर लेगी. पवन चक्की से हर 15 मिनट में भी एक ट्रेन गुजरगी तो दिन भर में पवन चक्की सिर्फ 25 मिनट के लिए चल सकेगी. इसमें जितनी बिजली पैदा होगी उससे कहीं ज्यादा लागत आएगी.

रेलवे अधिकारी इस बारे में पीएमओ को भी जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment