दौड़ने में आपने कितनी कैलोरी जलाई, बताएगा जूता

Last Updated 14 Sep 2014 12:06:59 PM IST

जल्द ही भारतीय बाजार में ‘ले चल’ के नाम से एक ऐसा जूता मिलने लगेगा जो लोगों को कंपन के जरिये रास्ता बतायेगा.


जूता

इसके अलावा स्वास्थ्य के लिये चौकस युवाओं को यह भी बतायेगा कि उन्होंने कितनी दौड़ लगायी और कितनी कैलोरी जलायी.

ग्लोबल पोजिसनिंग सिस्टम (जीपीएस) से लैस यह जूता एक भारतीय कंपनी ने तैयार किया है और सुर्ख लाल रंग का यह जूता इसी महीने के अंत तक बाजारों में मिलने लगेगा. नेत्रहीनों के लिये यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. 

हैदराबाद स्थित एल वी प्रसाद आई इंस्टिट्यूट के नेत्र विशेषज्ञ इसका परीक्षण कर रहे हैं. इस परीक्षण से जुडे एक विशेषज्ञ एंथनी विपिन दास का कहना है कि यह जूते दिशा ज्ञान कराने में सहायक होंगे और नेत्रहीनों की छडी के अच्छे सहयोगी बनेंगे.

यह जूता दो युवा इंजीनियरों 30 वर्षीय क्रिस्पियन लारेंस और 28 वर्षीय अनिरूद्ध शर्मा  के दिमाग की उपज हैं.  दोनों ने एक छोटे से कमरे में इस पर काम करना शुरू किया और अब उनके पास 50 कारीगर हैं.

इस जूते में एक ऐसा ब्लूटूथ ट्रांसरिसीवर फिट किया गया है जिसे निकाल कर अलग भी रखा जा सकता हैं.

यह ट्रांसरिसीवर उस व्यक्ति के स्मार्टफोन से जुडा होगा जिसमें गूगूल नक्शे का एप होगा. यह नक्शे के अनुरूप व्यक्ति को कंपन के जरिये बतायेगा कि उसे किस दिशा में जाना है. श्री लारेंस का कहना था कि जैसे कोई आपके दाहिने कंधे पर थपकी देता है तो आप तत्काल दाहिनी तरफ ही देखते हैं. जूते में लगा उपकरण भी इसी नियम के अनुरूप काम करता है.

इन दोनों इंजीनियरों का कहना था उन्हें अभी तक 25000 जोडी जूतों के लिये एडवांस  आर्डर मिल चुके हैं. इनकी कीमत एक या एक सौ पचास डालर के आस पास होगी. भारतीय रूपये में इसकी कीमत छह हजार से नौ हजार के बीच रहने की उम्मीद है.

इस खास जूतो को लेकर पूरी दुनिया में उत्सुकता है और लोग वेबसाइट के माध्यम से जूतों के लिये आर्डर बुक करा रहे हैं. कम्पनी से खुदरा बिक्रेताओ से कहा है कि वे भारत और अमरीका में त्योहार के पहले जूतों का स्टाक जमा कर लें.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment