इंटरनेट के शौकीन ने नेट बंद करने पर मां पर चलाया चाकू

Last Updated 10 Sep 2014 01:09:39 PM IST

पुणे में 15 साल के छात्र को इंटरनेट का ऐसा चस्का लगा कि उसे रोकने पर उसने मां पर ही चाकू चला दिया.


इंटरनेट

उसकी इस लत से परेशान मां ने जब उसका कंप्यूटर बंद कर स्मार्टफोन लेने की कोशिश की तो उसने चाकू से हमला कर दिया. मगर इससे पहले कि वह कुछ कर पाता, चीख-पुकार सुनकर लड़के के पापा वहां आ गए और उन्होंने उससे चाकू छीन लिया.

सूत्रों के अनुसार 47 साल की यह महिला पेशे से टीचर हैं.

कहानी यहीं नहीं थमी अगले दिन उसके पैरंट्स उसे मुंबई ले आए और बाइकुला के मसीना हॉस्पिटल में साइकायट्रिक ट्रीटमेंट के लिए भर्ती करवा दिया.

पहले तो छात्र ने हॉस्पिटल जाने में कोई आनाकानी नहीं की, लेकिन वहां पहुंचकर उसने एक और हरकत कर डाली. अपने पैरंट्स के फैसले के खिलाफ उसने अपने सारे कपड़े उतार दिए.

हॉस्पिटल के एक डॉक्टर ने बताया,  ‘लड़का अपनी ऑनलाइन जिंदगी में इस तरह से खो गया था कि वह अपना मेंटल बैलंस खो चुका था.’ यह छात्र शॉक ट्रीटमेंट के बाद सोमवार को वापस पुणे आ गया है, लेकिन अभी रीहैब में जाकर उसे तीन और सेशन लेने पड़ रहे हैं.

उसके पैरेंट्स के अनुसार उसे इंटरनेट लत इतनी लगी है कि जब भी वे उससे बात करते, वह कहता- आप मुझे डिस्टर्ब कर रहे हैं, मुझे अकेला छोड़ दो.

जब पैरेंट्स ने उस पर नजर रखना शुरू किया, तो वह इंटरनेट रिचार्ज करने के लिए चोरी करने लगा. बाद में पैरेंट्स ने उसे डॉक्टर्स को दिखाना चाहा, लेकिन उसने इनकार कर दिया. बाद में जब उसने अपनी मां पर हमला किया, तब जाकर उसे हॉस्पिटल ले जाया गया.

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी में इतने आम हो गए हैं कि इंटरनेट की लत एक बड़ी सामाजिक समस्या बन जाएगी. उनका मानना है कि यह समस्या एकदम ड्रग्स के आदी होने जैसी ही मुश्किल होगी और बच्चों को इससे ज्यादा खतरा होगा.

उनके अनुसार हर साल इंटरनेट अडिक्ट लोगों की संख्या में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है. इन लोगों की उम्र 8 से 18 साल के बीच है. कुछ एक्सपर्ट्स का तो मानना है कि दो-तीन सालों में तो ऐसे लोगों की संख्या दोगुनी हो गई है.

बहुत सारे बच्चे पढ़ाई को छोड़कर फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप या अन्य ऐप्स में लगे रहते हैं. अगर उनके व्यवहार पर नजर न रखी जाए तो हालात खराब भी हो सकते हैं.

तो आप भी अपने बच्चों पर कड़ी निगरानी रखें.
 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment