Video: अगर आपको संतान की चाह है तो संतान मेले में जाऐं

Last Updated 22 Aug 2014 04:44:37 PM IST

मध्य प्रदेश के खरगौन में संतान मेला लगता है, यहां नि:संतान दंपत्ति संतान की मुराद लेकर आते हैं जिन्हे कच्चे आम का प्रसाद दिया जाता है जिसको खाने से उनकी मुराद पूरी हो जाती है.


Video: यहां पूरी होती है संतान की चाह

खरगौन का गांव नागाझरी, जहां गोगा नवमी पर खास मेला लगता है, जिसे संतान मेला कहा जाता है, इस मेले में देश के अलग-अलग हिस्से से बड़ी संख्या में श्रध्दालु आते हैं, मान्यता है कि यहां के खास मन्दिर में अगर जो मांगा जाए तो वह मुराद पूरी हो दाती है. जिन्हे औलाद का सुख नहीं मिला और इलाज करा-करा कर थक गए हैं, ऐसे लोग खुशियां पाने के लिए यहां खास पूजा करें तो बच्चों के रूप में घर में खुशियां जरूर आती हैं. 

 
इस स्थान पर एक संत गोंदरू बाबा ने गोगा नवमी पर 1790 में जीवित समाधी लेली थी, यह बाबा एक सिध्द पुरूष थे जिनके चमत्कार लोगों को आजतक देखने को मिलते हैं, जिस दिन बाबा ने समाधी ली थी उसी दिन यहां मेला लगता है, इस स्थान के पास ही एक आम का पेड़ है जिस पर हर मौसम में कच्चा आम लगा रहता है, इसी आम को पान के पत्ते पर रख कर उसमें कपूर जलाया जाता है जिसके बाद यहां नि:संतान महिलाओं की गोद भराई की रस्म की जाती है जिसमें वह आम पान के पत्ते के साथ उन नि:संतान महिलाओं को खिलाया जाता है, और इसके कुछ दिन बाद अच्छी खबर सुनने को मिल जाती है. 
 
बच्चा होने के बाद एक बार फिर लोग संतान मेले में बाबा के दरबार में आते हैं और तुलादान करते हैं जिसमें तुला के एक पलड़े में बच्चे को रखा जाता है और दूसरे पलड़े पर, माता-पिता फल या दूसरी वस्तुऐं रखते हैं, वजन पूरा होने पर उसका दान कर देते हैं.
 
देखिये यह वीडियो...



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment