LIVE: विधानसभा चुनाव नतीजों पर क्या-क्या बोल रहे नेता

Last Updated 11 Mar 2017 09:40:44 AM IST

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है. भाजपा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ऐतिहासिक जीत की ओर है. वहीं में पंजाब, गोवा और मणिपुर में कांग्रेस आगे चल रही है.


(फाइल फोटो)

इस बीच नेताओं के बयान आने शुरू हो गए हैं. आइए जानते हैं किसने क्या कहा...

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, "यह भाजपा की विचारधारा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गरीबोन्मुख और विकासात्मक नीतियों की जीत है."

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, "उत्तर प्रदेश में भाजपा की ‘सुनामी’ है ना कि एक छोटे तालाब में उठने वाली लहर. देशभर में कोई ऐसा नेता नहीं है जो मोदी का मुकाबला कर सके और कोई ऐसी पार्टी नहीं है जो 2019 में भाजपा को चुनौती दे सके."

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "यह बड़ी जीत है. भाजपा ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में नई ऊंचाइयां हासिल की और देश का राजनीतिक चित्र बदलने का काम किया."

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए अकेले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए. सिंघवी ने कहा, "अगर (मतगणना के) शुरुआती रूझान ही आगे भी बरकरार रहते हैं तो इसके लिए राहुरल गांधी को जिम्मेदार क्यों ठहराया जाए?"

सपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने एक बार फिर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा, "यह समाजवादियों की नहीं, बल्कि कुछ लोगों के घमंड की हार है. परिवार के भीतर अब भी कलह है.हमने पहले भी कहा था कि पार्टी के लिए जिन लोगों ने मेहनत की, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया."

आप के प्रदर्शन पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हम जनादेश को स्वीकार करते हैं. सभी कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत की. हमारा संघर्ष जारी रहेगा."

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, "जीत का श्रेय मोदी की कड़ी मेहनत, उनकी दूरदृष्टि और उनके गरीब समर्थक एजेंडे को जाता है." उन्होंने कहा, "आधुनिक समय में वह पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने वास्तव में गरीबों के लिए काम किया है. मोदी के कारण गरीबों को जो ठोस लाभ मिला, ये चुनाव परिणाम उसी का नतीजा हैं." पात्रा ने भाजपा अध्यक्ष अतिम शाह को भी जीत का श्रेय दिया. उन्होंने कहा, "हर बूथ स्तर पर उनकी बेहद कुशल प्रबंधन की रणनीति रही. वह शुरुआत से ही कहते रहे हैं कि हम (उत्तर प्रदेश) में दो-तिहाई बहुमत से सत्ता में आएंगे."

केंद्रीय मंत्री और अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा, "इस चुनाव ने साबित कर दिया है कि हमारे प्रधानमंत्री भारत के सबसे विश्वसनीय ब्रांड हैं. जनता ने उनके नेतृत्व पर एक बार फिर विश्वास जताया है. इस बार उत्तर प्रदेश की जनता खासकर पिछड़ों और दलितों ने उन लोगों को नकार दिया है जो उनके नाम पर राजनीति करके उन्हें ठगते आ रहे थे. समाज का पिछड़ा तबका अब इनके बहकावे में नहीं आने वाला है. लोग विकास चाहते हैं. पिछड़ों और दलितों के नाम पर राजनीति करने वालों ने समाज के इन वर्गों की सुध नहीं ली, बल्कि अपना और अपने परिवार का विकास किया."

भाजपा के वरिष्ठ प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा, "देश की जनता ने भाजपा की नीतियों, अमित शाह की रणनीति और मोदी के नेतृत्व पर फिर मुहर लगायी है. विरोधी चाहे जो कुछ कह रहे थे लेकिन जमीनी स्तर पर लोगों में यह चर्चा थी कि बसपा और सपा को काफी देख लिया और इस बार भाजपा को मौका देना है जिसके लिए केंद्र में मोदी नीत सरकार का उदाहरण उनके सामने था. इसलिए उत्तर प्रदेश, उत्तरखंड में बहुमत मिल रहा है."

उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, भाजपा दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाने जा रही है.

भाजपा के तेजतर्रार नेता योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने ‘विकास’ के लिए वोट दिया है. योगी आदित्यनाथ ने कहा, "उत्तर प्रदेश की जनता ने सपा-कांग्रेस गठबंधन और बसपा को खारिज कर दिया है. प्रदेश की जनता को विकास चाहिए सुरक्षा चाहिए और बिना भेदभाव के चाहिए इसलिए उसने भाजपा पर भरोसा जताया है."
 

समयलाइव डेस्क एजेंसी इनपुट के साथ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment