एग्जिट पोल : यूपी समेत 4 राज्यों में भाजपा आगे, पंजाब में कांग्रेस-आप में टक्कर

Last Updated 10 Mar 2017 09:54:57 AM IST

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मतदान बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में अधिकतर में भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों में बढ़त हासिल करते दिखाया गया है जबकि पंजाब में कांग्रेस और ‘आप’ में कांटे की टक्कर है.


फाइल फोटो

एग्जिट पोल : यूपी में किसी को बहुमत नहीं, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में गुरुवार को सामने आये एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहनत की बदौलत भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर तो उभर सकती है.

विभिन्न समाचार चैनलों पर बृहस्पतिवार शाम प्रसारित एग्जिट पोल में भाजपा की उत्तर प्रदेश में दो दशक बाद वापसी होती दिख रही है.

इंडिया न्यूज-एमआरसी के सर्वे की बात करें तो भाजपा को 185 सीटों पर जीत मिल सकती है. सत्तारूढ़ सपा और कांग्रेस के गठबंधन को 120 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. बसपा को इस सर्वे में 90 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं, जबकि अन्य उम्मीदवार आठ सीटों पर जीत सकते हैं.

अधिकांश एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिखाया गया है. यानी, राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है.

एबीपी-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार, भाजपा को 164 से 176 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के गठबंधन को 156 से 169 सीटें मिलने का अनुमान है.

एबीपी के सर्वे में बसपा को 60 से 72 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि अन्य के हिस्से में दो से छह सीटें जा सकती हैं.

टाइम्स नाऊ-वीएमआर के सर्वे के मुताबिक भाजपा को 190 से 210 सीटें जीत सकती है. यही एक सर्वे है जिसमें भाजपा को बहुमत का आंकड़ा छूते दिखाया गया है. इसके अनुसार, सपा-कांग्रेस को 110 से 130 सीटें और बसपा को 57 से 74 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के हिस्से आठ सीटें जा सकती हैं.

एग्जिट पोल : उत्तराखंड में भाजपा को भारी बहुमत के आसार

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को सामने आए विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भारी बहुमत मिलता दिख रहा है.

इसके साथ ही उत्तराखंड और गोवा में वह सबसे बड़े दल के रूप में सामने आ रही है. पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है जबकि अकाली भाजपा गठबंधन को दौड़ से बाहर बताया जा रहा है.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को सामने आए विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भारी बहुमत मिलता दिख रहा है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में 70 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा को 46 से 53 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. इसके मुताबिक, सत्तारूढ़ कांग्रेस को 12 से 21 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को छह सीटों पर जीत मिल सकती हैं.



लेकिन, इंडिया टीवी-सी वोटर का सर्वे भाजपा और कांग्रेस के बीच बराबर की टक्कर मान रहा है. इस सर्वे में भाजपा और कांग्रेस को बराबर-बराबर 29 से 35 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

न्यूज24-टुडे-चाणक्य के एग्जिट पोल में भाजपा को 53 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि कांग्रेस को 15 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के हिस्से दो सीटें जाती दिखाई गई हैं.

एग्जिट पोल : गोवा में दोबारा सत्ता में आ सकती है भाजपा

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को आए एग्जिट पोल सर्वे के मुताबिक सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोबारा सत्ता में आ सकती है.

गोवा में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) के भी राज्य में खाता खोलने की पूरी उम्मीद है.

इंडिया टीवी-सी. वोटर के सर्वे के मुताबिक, 40 सीटों वाले गोवा विधानसभा में भाजपा को 15-21 सीटों पर जीत मिल सकती है. सर्वे के अनुसार कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है, उसे 12 से 18 सीटें मिल सकती हैं. आप के हिस्सा चार सीटें जाने का अनुमान जताया गया है.



इंडिया न्यूज-एमआरसी के एग्जिट पोल में हालांकि त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान व्यक्त किया गया है. इस सर्वे में भाजपा को 15 सीटों, कांग्रेस को 10 सीटों, आप को सात सीटों और अन्य दलों को आठ सीटों पर जीत मिल सकती है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है. इस सर्वे के अनुसार भाजपा को 18-22 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस के हिस्से नौ से 13 सीटें
जा सकती हैं, आप को दो सीटों पर और अन्य दलों के उम्मीदवारों को चार से नौ सीटों पर जीत मिल सकती है.

एग्जिट पोल : मणिपुर में बना सकती है भाजपा सरकार
पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के विधानसभा चुनाव के लिए आजतक-सिसेरो द्वारा किए गए एक्जिट पोल सर्वे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है.

वहीं मणिपुर में भी वह अप्रत्याशित रूप से सबसे अधिक सीटें हासिल कर रही है. यानी कि इस पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार भाजप सरकार बना सकती है. गुरुवार को जारी किए
गए इंडिया टीवी-सी वोटर के सर्वेक्षण के अनुसार, 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में भाजपा को 25 से 31 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

मणिपुर में बहुमत हासिल करने के लिए 31 सीटें जरूरी हैं.

 

एग्जिट पोल : पंजाब में कांग्रेस सबसे आगे

आजतक-सिसेरो के अनुमान के मुताबिक, पंजाब की 114 सदस्यीय सीटों में कांग्रेस को 62-71 सीटें, आम आदमी पार्टी को 42-51 सीटें, सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 4-7 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिलती दिख रही हैं.

कांग्रेस के बाद राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

सी वोटर के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 117 में से 63 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस को 45 सीटें और अकाली-भाजपा गठबंधन को को महज नौ सीटें मिली हैं.


इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 62-71 सीटें, आम आदमी पार्टी को 42-51 सीटें, सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 4-7 सीटें जबकि अन्य के खाते में 0-2 सीटें जाती दिख रही हैं.

इंडिया न्यूज-एमआरसी
के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 55 सीटें, आम आदमी पार्टी को 55 सीटें, सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 7 सीटें जबकि अन्य के खाते में 0 सीटें मिलने की बात कही गई है.

न्यूज 24-टुडेज चाणक्या के सर्वे में कांग्रेस को 54, आम आदमी पार्टी को 54 सीटें, सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 9 सीटें मिलने की बात कही गई है.

 

 

 

 

वार्ता/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment