गोवा में 83 और पंजाब में 70 फीसदी मतदान

Last Updated 04 Feb 2017 08:15:46 AM IST

गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए 83 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए में छिटपुट घटनाओं के साथ 70 फीसदी वोट पड़े.


पंजाब में मतदान करते हुए.

अधिकतर मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं.


पंजाब विधानसभा चुनाव में आज दोपहर ढाई बजे तक 48 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला. राज्य में कुल 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 उम्मीदवारों में से विधानसभा के 117 सदस्यों का चुनाव करेंगे.

निर्वाचन कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है.

पंजाब में दोपहर ढाई बजे तक 48 फीसदी मतदान

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी खामी के कारण जालंधर और अमृतसर में दो मतदान केन्द्रों पर मतदान करीब 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ.

सुबह-सुबह वोट डालने वालों में शिअद के जनरल (सेवानिवृत) जे जे सिंह, कांग्रेस के परगट सिंह, अपना पंजाब पार्टी (एपीपी) के सुच्चा सिंह छोटेपुर और आप के भगवंत मान, गुरप्रीत सिंह घुग्गी और सुखपाल सिंह कहिआरा शामिल हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कट्टरपंथियों से हाथ मिला लिया है.
जनरल जे जे सिंह ने कहा कि शिअद-भाजपा हैट्रिक बनाते हुये सरकार बनाएंगे.

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है. राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन, विपक्षी दल कांग्रेस और पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

गोवा में 3 बजे तक 67 प्रतिशत मतदान

गोवा विधानसभा लिए शनिवार को हो रहे मतदान में दोपहर बाद 3 बजे तक 67 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

राज्य की 40 विधानसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने यहां संवाददाताओं को बताया, फिलहाल किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम में खराबी की वजह से कम्बर्जुआ निर्वाचन क्षेत्र में मतदान शुरू होने में थोड़ी देर हुई. यहां मतदान सुबह 7.45 बजे शुरू हुआ.

शुरुआती घंटों में मतदान करने वालों में देश के रक्षा मंत्री और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर रहे. उन्होंने पणजी में वोट डाला. मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने मंद्रेम में वोट डला.

पारसेकर ने वोट डालने के बाद कहा कि उन्हें चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत का पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा, 'जीत को लेकर कोई संशय नहीं है. अहम यह है कि हम 11 मार्च (मतगणना की तिथि) के बाद गोवा के लिए क्या करते हैं'.

गोवा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व प्रमुख सुभाष वेलिंगकर ने भी पणजी में वोट डाला. उन्होंने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा सुरक्षा मंच और शिवसेना गठबंधन की 22 सीटों पर जीत का दावा किया.

उन्होंने कहा, 'भाजपा सरकार को जाना होगा और वह जाएगी. गोवा में आरएएस कैडर उनके लिए वोट नहीं करेंगे. राज्य की दुर्दशा के लिए गोवा भाजपा और पर्रिकर जिम्मेदार हैं'.

राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एलविस गोम्स ने भी वोट डाला.

गोवा में शनिवार को जारी मतदान के लिए 251 उम्मीदवार आमने-सामने हैं. चुनाव मैदान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), शिवसेना, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), गोवा सुरक्षा मंच हैं.

राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. राज्य पुलिस की तैनाती के अलावा 8,000 से अधिक अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों को 1,642 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है.

गोवा में 11.08 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जो चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

मतदान शाम पांच बजे समाप्त होगा.

राज्य में 2012 के विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 82.2 फीसदी रहा था, जो अब तक का सर्वाधिक है.

आईएएनएस/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment