आईआरसीटीसी बेहतर बनायेगी खानपान सेवाएं

Last Updated 25 Feb 2016 03:05:02 PM IST

रेलगाड़ियों में यात्रियों को बेहतर भोजन उपलब्ध कराने के लिए आईआरसीटीसी फिर से खानपान सेवाएं शुरु करेगा.


(फाइल फोटो)

आईआरसीटीसी इन सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य रुप से ‘थर्ड पार्टी आडिट’ की व्यवस्था शुरु की जाएगी.

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में वर्ष 2016-17 का रेल बजट पेश करते हुए कहा कि यात्रियों की संतुष्टि के लिए खानपान एक महत्वपूर्ण घटक है. उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी खानपान सेवाओं को चरणबद्ध रुप से शुरु करेगा तथा भोजन तैयार करने और भोजन वितरित करने में खानपान सेवा में सुधार करेगा.

उन्होंने बताया कि गाडियों में ताजा और स्वच्छ भोजन सुनिश्चित करने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा संचालित मशीनीकृत एवं उन्नत दस और बेस किचन स्थापित किये जाएंगे. खानपान सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य रुप से ‘थर्ड पार्टी आडिट’ की व्यवस्था की जाएगी.

रेलमंत्री ने ई-खानपान सेवा सुविधा 45 बड़े स्टेशनों से बढ़ाकर ए-वन श्रेणी और ए-श्रेणी के सभी 408 स्टेशनों पर उपलब्ध कराने की घोषणा की. उन्होंने गाड़यिों में इसके अलावा वैकल्पिक खानपान सेवाएं शुरु करने का पता लगाने की भी घोषणा की जिसमें यात्रियों के लिए स्थानीय व्यंजन उपलब्ध कराये जाएंगे.

उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर मौजूदा एकल उद्देश्य स्टालों के स्थान पर बहुउद्देशीय स्टालों की नई नीति शुरु की जाएगी जिसमें यात्रियों को प्रत्येक स्टाल पर दुग्ध उत्पादों तथा ओटीसी दवाओं सहित विभिन्न सेवाएं मिल सकें.

प्रभु ने खानपान इकाईयों में अनुसूचित जाति ,जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग ,महिलाओं, दिव्यांगों आदि को आरक्षण देने का भी प्रस्ताव किया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक आरक्षण श्रेणी में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत का उप कोटा भी शुरु किया जाएगा. इसके अलावा स्थानीय जिला निवासियों को स्टेशनों पर वाणिज्यिक लाइसेंस देने में प्राथमिकता दी जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment