रेल बजट अधिक निवेश आकर्षित करने पर केंद्रित होगा : प्रभु

Last Updated 13 Feb 2016 03:22:41 PM IST

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि 2016-17 का रेल बजट मौजूदा और भविष्य की रेल सुविधाओं के विस्तार कार्यों में अधिक निवेश आकषिर्त करने पर केंद्रित होगा.




रेल मंत्री सुरेश प्रभु

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए सुविधाओं के विस्तार का उद्घाटन करते हुए रेल मंत्री ने कहा, ‘‘यात्रियों का आराम आज की जरूरत है, लेकिन सुविधाओं का विस्तार भविष्य की आवश्यकता है. हमारा प्रयास इन पहलों को साथ-साथ आगे बढ़ाने का है.’’

प्रभु ने कहा कि सरकार ने बजट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. रेलवे के विकास के लिए पिछले साल शुरू किए गए उपाय आगे भी जारी रहेंगे.

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने पिछले साल के रेल बजट में जो भी घोषणायें और वादे किये थे उनमें से ज्यादातर को पूरा कर लिया है. ‘‘मुझे यह कहते हुये खुशी है कि पिछले बजट में हमने देश के लोगों से कई वादे किये थे और उनमें से ज्यादातर घोषणाओं का पूरी तरह से अनुपालन किया गया है.’’   प्रभु ने कहा कि रेलवे को दशकों से नजरंदाज किया गया है और इसमें निवेश की कमी रही है. अब इसमें निवेश बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इसके पूरे प्रयास किये जा रहे हैं कि भारतीय रेल को देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनाया जाये और यह आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभाये.

राज्यों में नई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के मुद्दे पर प्रभु ने कहा कि केन्द्र सरकार ने एक नया कार्यक्र म शुरू किया है जिसके तहत राज्यों के साथ मिलकर परियोजनाओं पर काम करने के लिये संयुक्त उद्यम बनाये जा रहे हैं. करीब 17 राज्यों ने इस प्रकार के संयुक्त उद्यम बनाने की दिशा में पहल की है.

प्रभु ने कहा कि इस साल के रेल बजट में केरल के लिये आवंटन बढ़ाया गया है और नये बजट में इसे और बढ़ाया जायेगा.रेल मंत्री ने इस अवसर पर वीडियो कन्फ्रेसिंग के जरिये कोलम, एर्नाकुलम और पलक्कड़ रेलवे स्टेशनों पर एक साथ यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment