Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे से तय होगा ‘चिराग’ का भविष्य

Last Updated 11 Mar 2024 10:26:27 AM IST

लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख दलित नेता रहे रामविलास पासवान के निधन के बाद पार्टी के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे चिराग पासवान व उनकी पार्टी का भविष्य इस चुनाव में सीट बंटवारे से तय होगा।


चिराग पासवान

पार्टी में टूट के बाद अलग थलग हो गए चिराग पासवान के सामने इस चुनाव में अपनी पार्टी को फिर से एकजुट करने व पुनर्जीवित करने की चुनौती है। लोजपा के दोनों ही गुट भाजपा पर अपनी सीटों को लेकर दबाव बना रहे हैं लेकिन अभी तक सीट बंटवारे को लेकर असमंजस बना हुआ है।

लोजपा के पूर्व अध्यक्ष रामविलास पासवान ने अपने जीवनकाल में ही पार्टी की कमान अपने पुत्र को सौंप दी थी और पिता की इच्छा के अनुरूप वह सक्रिय होकर न केवल पार्टी का विस्तार कर रहे थे बल्कि पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को भी एकजुट कर रहे थे।

लेकिन पिता रामविलास का निधन उनके लिए व्यक्तिगत रूप से तो आघात था ही, राजनैतिक दृष्टि से भी उन्हें बहुत धक्का पहुंचा। यह बड़ा आघात उन्हें अपने ही परिवार से तब मिला जब उनके चाचा पशुपति पारस नाथ ने पार्टी के चार सांसदों के साथ लोजपा के दो टुकड़े कर दिए और वह स्वयं एनडीए सरकार में केंद्रीय मंत्री बन गए जबकि पिता के निधन के बाद केंद्र में बनने का सपना चिराग पासवान देख रहे थे।

दरअसल बिहार विधानसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़कर चिराग पासवान ने एनडीए से दूरियां बना लीं। नतीजतन जब उनकी पार्टी टूटने लगी तो भाजपा से भी उन्हें कोई मदद नहीं मिली और उन्हें पिता से मिली पार्टी बिखर गई।

आगामी लोकसभा चुनाव उनके लिए पार्टी को फिर से खड़ा करना अहम बात है। यही कारण है कि उन्होंने काफी पहले ही बिहार की 11 सीटों पर प्रभारियों का एलान कर एनडीए गठबंधन पर सीटों के लिए दबाव बनाना शुरु कर दिया था।

पशुपति नाथ पारस गुट लगातार एनडीए नेताओं को चिराग की बेवफाई याद दिलाकर अपने लिए पांच सीटों का दबाव बना रहा है। उधर भाजपा नेतृत्व चिराग को पांच सीटें देने पर विचार तो कर रहा है लेकिन सीट बंटवारे का एलान न होने से अभी तक असमंजस बना हुआ है।
 

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment