QS World University Rankings: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में G20 मुल्कों के बीच भारत का जलवा, PM मोदी ने बोले...

Last Updated 23 Apr 2024 10:05:56 AM IST

क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने इस साल क्यूएस विषय रैंकिंग प्रदर्शन में सभी जी 20 देशों का नेतृत्व करने के लिए भारत की सराहना की है।


क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली द्वारा भारतीय विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन में सुधार की सराहना किये जाने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अनुसंधान, शिक्षण और नवाचार पर बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

क्वाक्वेरेली ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा था कि भारतीय विश्वविद्यालयों ने इस साल सभी जी20 देशों के बीच प्रदर्शन में सबसे ज्यादा सुधार दिखाया है और उनकी औसत रैंकिंग में साल-दर-साल 14 प्रतिशत का महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर क्वाक्वेरेली के पोस्ट को ‘टैग’ करते हुए लिखा, ''ऐसी चीजें उत्साह बढ़ाती हैं। हमारी सरकार अनुसंधान, शिक्षण और नवाचार पर बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। आने वाले समय में इस पर और जोर दिया जाएगा, जिससे हमारी युवा शक्ति को लाभ मिलेगा।''

लंदन स्थित उच्च शिक्षा विश्लेषण फर्म क्यूएस द्वारा घोषित प्रतिष्ठित रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को भारत में सर्वोच्च रैंक वाले विश्वविद्यालय के रूप में पहचाना गया। विकास संबंधी अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर 20वें स्थान पर रखा गया।

विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की घोषणा इस महीने की शुरुआत में की गई थी, जिसमें आईआईएम-अहमदाबाद व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के लिए वैश्विक स्तर पर शीर्ष 25 संस्थानों में शामिल था, जबकि आईआईएम-बैंगलोर और आईआईएम-कलकत्ता शीर्ष 50 संस्थानों में शामिल थे।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment