चक्रवात तौकती : तमिलनाडु में मछुआरों को किया जा रहा सचेत

Last Updated 13 May 2021 08:48:32 PM IST

तमिलनाडु के मत्स्य पालन विभाग ने लगभग 2,500 मछुआरों को अरब सागर में एक तनाव के कारण आने वाले चक्रवाती तूफान 'तौकाती' से सचेत रहने और समुद्र से निकल आने का संदेश उन तक पहुंचाने की कोशिश कर रहा है।


चक्रवात तौकती : तमिलनाडु में मछुआरों को किया जा रहा सचेत

तमिलनाडु के मत्स्य पालन विभाग के राज्य आयुक्त जे. जयकांतन ने आईएएनएस को बताया, "अधिकांश मछुआरे कन्याकुमारी के पश्चिमी तट से हैं, क्योंकि पूर्वी तट में अभी मछली पकड़ने पर वार्षिक प्रतिबंध लागू है।"

तमिलनाडु के मत्स्य पालन विभाग ने लगभग 2,500 मछुआरों को अरब सागर में एक तनाव के कारण आने वाले तक्रवाती तूफान 'तौकाती' से सचेत रहने और समुद्र से निकल आने का संदेश उन तक पहुंचाने की कोशिश कर रहा है।

मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि थेंगापट्टनम तट से केवल 84 जहाज समुद्र में गए हैं, कन्याकुमारी की 150 मछली पकड़ने वाली नौकाओं ने केरल तट से समुद्र में प्रवेश किया है।

विभाग उन्हें राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए सैटेलाइट फोन पर संपर्क करने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि वे उच्च समुद्र में समूहों में चलते हैं। स्थानीय चर्च और सरकार द्वारा खोले गए समन्वय केंद्र भी मदद कर रहे हैं।



मत्स्य अधिकारियों ने कहा कि मछुआरों को निकटतम तट पर आधार को छूने की सलाह दी गई है और मछुआरों को उनके तटों तक पहुंचाने के लिए विभाग ने विभिन्न राज्य सरकारों के इन तटीय बेल्टों के साथ पहले ही समन्वय स्थापित कर लिया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि उत्तरी केरल तट से लगभग 100 समुद्री मील (185 किमी) के चक्रवात के रूप में तेज होने और पाकिस्तान में कराची तक उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।

केरल और तमिलनाडु के दक्षिणी राज्यों में अरब सागर में एक तनाव के बाद भारी बारिश और गरजीले तूफान देखे जा रहे हैं।

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment