लॉकडाउन: दिल्ली यूनिवर्सिटी परीक्षा को लेकर असमंजस में छात्र

Last Updated 27 Apr 2020 09:38:42 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी का सत्र 2019-20, 28 अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है। इसके साथ ही ऑनलाइन टीचिंग भी खत्म होगी।




लिहाजा कोरोना महामारी के चलते ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र अब इस टेंशन में हैं कि उनकी परीक्षा कब और कैसे होगी। परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन इसको लेकर रोजाना कई छात्र डीयू के काउंसलिंग सेंटर में फोन करके पूछ रहे हैं।

काउंसलर उन्हें इंतजार करने को कह रहे हैं और तनाव में न रहते हुए अपनी परीक्षा की तैयारी करने की सलाह दे रहे हैं।

डीयू के काउंसलिंग सेंटर की काउंसलर प्रो. गीता सहारे ने बताया कि रोजाना उनके पास छात्र इसी को लेकर फोन कर रहे हैं कि मैडम परीक्षा कब होगी और ये क्या ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन।

प्रो. सहारे ने बताया कि सरकार और डीयू को इस संबंध में जल्दी कोई फैसला लेना चाहिए जिससे जो छात्र तनाव में हैं उनका तनाव व संशय दूर हो सके। प्रो. सहारे ने बताया कि छात्रों का सवाल यह भी है कि परीक्षाएं ऑनलाइन परीक्षा होगीं तो उसका मूल्यांकन कैसे होगा।

डीयू के रेगुलर स्टूडेंट्स के अलावा पत्राचार के छात्र भी यही सवाल कर रहे हैं। कारण ये है कि डीयू का सत्र समाप्त होने वाला है और मई और जून में परीक्षाएं होती हैं।

उधर‚ दिल्ली विश्वविद्यालय श्री अरबिंदो कॉलेज में हिंदी के शिक्षक व नॉन कॉलेजिएट सेंटर प्रभारी प्रोफेसर हंसराज ने बताया है संकट की इस घड़ी में शिक्षक अपने छात्रों की पढ़ाई पूरी करवाने में पूरे लग्न से लगे हुए है। हम यूट्यूब से वीडियो बनाकर छात्रों को उपलब्ध करा रहें है।

उन्होंने बताया है कि इस तरह की शिक्षा यूरोपीय देशों में दी जा रही है। वहां स्टूडेंट्स ऑडियो‚ वीडियो के माध्यम से पढ़ाई करते हैं।

राकेश नाथ/सहारा न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment