डीएसपी की आतंकी सांठगांठ की जांच के लिए श्रीनगर पहुंची एनआईए टीम

Last Updated 15 Jan 2020 09:13:40 PM IST

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा जम्मू-कश्मीर के पुलिस उपाधीक्षक देविंदर सिंह की आतंकवादियों के साथ सांठगांठ की जांच के लिए सरकार की मंजूरी मिलने के एक दिन बाद आतंकवाद निरोधक एजेंसी की टीम अपना काम शुरू करने के लिए श्रीनगर पहुंच गई है।


पुलिस उपाधीक्षक देविंदर सिंह की आतंकी सांठगांठ की जांच

एनआईए के एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया, "पांच से छह वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम, जिसमें एक महानिरीक्षक स्तर का अधिकारी शामिल है, श्रीनगर पहुंच गई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस उन्हें पुलिस उपाधीक्षक देविंदर सिंह की आतंकवादियों के साथ सांठगांठ की जांच सौंपेगी।"

सूत्र ने कहा कि टीम पहले मामले के सभी कोणों (एगंल) को समझेगी और फिर सिंह को पूछताछ के लिए नई दिल्ली स्थित एजेंसी के मुख्यालय में लाएगी।

सूत्र ने कहा कि एनआईए यह समझने की कोशिश करेगी कि सिंह कब और कैसे हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी समूह के संपर्क में आया?

उन्होंने कहा कि श्रीनगर की एनआईए टीम द्वारा प्रारंभिक पूछताछ के दौरान सिंह ने पिछले चार-पांच दिनों से आतंकवादियों का साथ देने की बात कबूल की है और इसमें कई अन्य पुलिस अधिकारियों की भागीदारी के बारे में भी संकेत दिया है।

विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा की गई जांच और एनआईए द्वारा शुरुआती पूछताछ के आधार पर आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी मामले में अपनी जांच को और व्यापक करेगी।

सूत्र ने कहा कि एनआईए 2001 के संसद हमले की फाइलों को भी देखेगी, जिनके बारे में माना जाता था कि गाजी बाबा नाम के एक गैर-स्थानीय लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के कमांडर द्वारा इसकी योजना बनाई गई थी।

सिंह 2002 में आतंकवाद रोधी विशेष अभियान समूह (एसओजी) का हिस्सा था। संसद हमले के दोषी अफजल गुरु द्वारा अपने वकील को लिखे पत्र में यह भी सुझाव दिया था कि एक और संसद हमलावर मोहम्मद को पुलिस अधिकारी के निर्देश पर दिल्ली ले जाया गया था।

सूत्र ने कहा कि एजेंसी डीएसपी की संपत्ति के विवरण पर भी नजर रख रही है और उसके बैंक खातों की जानकारी भी एकत्र करने के लिए तैयार है।

सिंह को 11 जनवरी को हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर नवीद बाबू और वकील इरफान के साथ गिरफ्तार किया गया था, जब उनकी कार को पुलिस ने श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर रोक दिया था। जम्मू कश्मीर पुलिस के अनुसार, सिंह बाबू और उसके साथी को जम्मू ले जा रहा था।



जम्मू-कश्मीर पुलिस के सूत्रों के अनुसार, सिंह को हिज्बुल के दो आतंकवादियों को चंडीगढ़ तक लेकर जाने और गणतंत्र दिवस पर या उससे पहले हमले के लिए दिल्ली पहुंचाने के लिए 12 लाख रुपये की राशि दी गई हो सकती है।

आईएएनएस
नई दिल्ली/श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment