दमघोंटू हवा से दिल्ली-NCR पस्त, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, गुरुग्राम व फरीदाबाद के स्कूल 5 तक बंद

Last Updated 04 Nov 2019 05:26:46 AM IST

दम घोंटू वायु प्रदूषण से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। प्रदूषण का प्रभाव जमीन से लेकर आसमान तक है।


दिल्ली में दम घोंटू वायु प्रदूषण (प्रतिकात्मक चित्र)

इसके चलते गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, गुरुग्राम व फरीदाबाद के स्कूलों को 5 नवम्बर तक बंद कर दिया गया है। रविवार को हल्की फुहारों के बावजूद धुंध ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को अपने आगोश में ले लिया। पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर भी लगातार बढ़ता रहा।

गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद व हापुड़ जिला प्रशासन ने कहा कि दिवाली के बाद से वातावरण में पीएम10 और पीएम 2.5 के बढ़े स्तर और उसके कारण खराब हुई हवा की गुणवत्ता की वजह से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को चार व पांच नवंबर को बंद करने का फैसला किया गया है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बच्चों को स्कूल ले जाने में इस्तेमाल होने वाले वाहनों से बड़ी मात्रा में पीएम2.5 और पीएम10 का उत्सर्जन होता है, ऐसे वाहनों के परिचालन से प्रदूषण की स्थिति और खराब होगी। इसलिए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। इसी प्रकार का आदेश गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने भी जारी किया है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था ‘सफर’ के अनुसार हल्की वष्रा से दिल्ली की हवा में नमी की मात्रा में बढ़ोतरी हो गई जिस कारण प्रदूषक कणों के हवा में ठहराव बढ़ गया। हवा की रफ्तार मात्र 12 से 13 किलोमीटर प्रतिघंटा बनी रही। हवा की कम रफ्तार के कारण वायु प्रदूषक कणों का बिखराव कम हो गया जिससे राजधानी में पूरी तरह स्मॉग छा गया।  सफर और मौसम विभाग के अनुसार स्थितियों से जल्द राहत मिलने की संभावना भी नहीं है। रविवार को दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के शहरों में भी प्रदूषण सबसे विकराल रूप में नजर आया।   सफर के अनुसार वायु प्रदूषण के स्तर में सोमवार को थोड़ा सुधार संभव है व मंगलवार तक राहत मिलना संभव है।

स्मॉग ने बदला 37 उड़ानों का मार्ग
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से रविवार को हवाई अड्डे पर विमान परिचालन में बाधा आई और निम्न दृश्यता के चलते सुबह नौ और दस बजे के बीच 37 उड़ानों को अमृतसर, जयपुर, मुम्बई और लखनऊ जैसे स्थानों पर भेज दिया गया।हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि अब दृश्यता सुधर गई है। एयर इंडिया ने कहा कि धूमकोहरे के चलते उसने सुबह नौ बजे से अपनी 12 उड़ानें अन्यत्र भेजी हैं। विस्तारा के प्रवक्ता ने बताया कि उसने दस बजे के बाद पांच उड़ानों को अन्य स्थानों पर भेज दिया।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को कोलकाता, मुम्बई, चेन्नई, अहमदाबाद और लंदन से दिल्ली आने वाली एअर इंडिया की पांच उड़ानें जयपुर भेजी गयीं। इसके अलावा सिंगापुर, सूरत, बहरीन, भोपाल और नागपुर से दिल्ली आने वाली पांच उड़ानें अमृतसर भेजी गई। प्रवक्ता ने बताया कि पुणे और लखनऊ से आने वाली दो उड़ानें लखनऊ भेजी गयीं।

प्रदूषण पर पीएमओ की अब सीधी नजर
दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भयंकर प्रदूषण की स्थिति ने केंद्र सरकार को झकझोर दिया है। सरकार ने कैबिनेट सचिव तथा उत्तर भारत के राज्यों के मुख्य सचिवों को चौबीसों घंटे प्रदूषण की स्थिति एवं उसे नियंत्रित करने के उपायों की सघन निगरानी के निर्देश दिए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने दिल्ली एवं उत्तर भारत में छायी प्रदूषण वाली धुंध के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के वरिष्ठ अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

सूत्रों के अनुसार देश के शीषर्तम नौकरशाह कैबिनेट सचिव इन राज्यों एवं राष्ट्रीय राजधानी प्रक्षेत्र में वायु प्रदूषण की दिन प्रतिदिन की स्थिति पर निगरानी रखेंगे जबकि उन राज्यों के मुख्य सचिवों को भी अपने-अपने राज्यों में वायु प्रदूषण तथा उसे नियंत्रित करने के उपायों पर चौबीसों घंटे पैनी निगाह रखने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली और आसपास के शहरों में रविवार को वायु प्रदूषण के स्तर में एक बार फिर बढ़ोतरी होने के बाद केंद्र सरकार को इस मामले में उच्च स्तर पर दखल देना पड़ा है। बीती रात हल्की बारिश और हवा चलने के बावजूद रविवार को प्रदूषण का स्तर जब नीचे नहीं गिरा तो पीएमओ को हस्तक्षेप करना पड़ा।

सहारा न्यूज ब्यूरो/एजेंसियां
नई दिल्ली/ गाजियाबाद/ नोएडा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment