सुखोई से ‘अस्त्र’ का सफल परीक्षण

Last Updated 18 Sep 2019 03:46:42 AM IST

भारत ने स्वदेश निर्मित हवा से हवा में मार करने वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल का मंगलवार को ओडिशा के अपतटीय क्षेत्र में सुखोई 30 एमकेआई विमान से सफल प्रयोगिक परीक्षण किया।




कलाईकुंडा : सुखोई-30 एमकेआई से ‘अस्त्र’ मिसाइल के प्रायोगिक परीक्षण का नजारा।

आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस अत्याधुनिक मिसाइल को भारतीय वायुसेना ने प्रायोगिक परीक्षण के तहत अपने सुखोई 30 एमकेआई विमान से दागा।

इसमें कहा गया, हवा से हवा में मार करने वाली पहली स्वदेश निर्मित मिसाइल की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए उड़ते हवाई लक्ष्य को सफलतापूर्वक निशाना बनाया गया।

बयान में कहा गया कि विभिन्न रडारों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और सेंसरों के जरिए मिसाइल पर नजर रखी गई जिन्होंने इसके लक्ष्य भेद देने की पुष्टि की।

इसमें कहा गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा वायुसेना की टीमों को बधाई दी।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई ‘अस्त्र’ मिसाइल दृश्य परिधि से परे विभिन्न दूरी और ऊंचाइयों पर लक्ष्यों को नष्ट करने में सक्षम है।

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक मिसाइल की मारक क्षमता 70 किलोमीटर से अधिक है जो 5,555 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से लक्ष्य की ओर उड़ान भर सकती है।

भाषा
बालासोर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment