मोदी के मनमोहन पर आरोपों को लेकर लोकसभा बाधित

Last Updated 19 Dec 2017 02:49:26 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह पर लगाए गए आरोपों को लेकर कांग्रेस सांसदों ने मंगलवार को लोकसभा में हंगामा किया, जिससे प्रश्नकाल को बीच में स्थगित करना पड़ा. इसके बाद कांग्रेस सांसद इस मुद्दे को लेकर सदन से बर्हिगमन कर गए.




सुबह जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, कांग्रेस सांसदों ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें इसकी मंजूरी नहीं दी और प्रश्नकाल शुरू कर दिया.

हालांकि, कांग्रेस सांसद लोकसभा अध्यक्ष के आसन के आसपास इकट्ठा हो गए और प्रधानमंत्री मोदी से माफी की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे.

महाजन ने कहा, "सभी चुनाव खत्म हो गए हैं, चुनावों में रोड शो के दौरान जो बातें कही गई थी, उन्हें संसद में नहीं लाएं. मैं आपको इस मुद्दे को उठाने की अनुमति नहीं दे रही हूं." फिर भी कांग्रेस सांसद नहीं रूके और नारेबाजी करने लगे.

इससे नाराज लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के शीतकालीन संसद सत्र में बाधा डालने के लिए काग्रेस की कड़ी निंदा की.

उन्होंने कहा, "मैं आप से बार-बार आग्रह कर रही हूं कि प्रश्नकाल में बाधा मत डालिए. नियमों के मुताबिक, मैं अनुमति नहीं दे सकती और मैं अनुमति नहीं दूगी."

उन्होंने कहा, "जब शीतकालीन सत्र शुरू नहीं हुआ था तो आप इसके लिए पूछ रहे थे. अब आप सत्र की कार्यवाही को बाधित कर रहे हैं. मुझे खेद है कृपया ऐसा मत कीजिए."

उन्होंने कहा, "आप सत्र नहीं चलने देना चाहते, तो इसे आप लिखित में दीजिए."

इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने सदन को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

इसके बाद जब सदन फिर से शुरू हुआ तो कांग्रेस सदस्यों ने अपना विरोध जारी रखा.

सदन में शून्य काल की कार्यवाही शुरू हुई, पर कुछ सदस्यों ने हंगामे की शिकायत की.

लोकसभा अध्यक्ष द्वारा भोजनावकाश के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित करने से पहले संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कांग्रेस की आलोचना की.

उन्होंने कहा, "आज कांग्रेस ने जो कुछ भी किया है, वह शर्मनाक और निंदनीय है. उन्होंने एक मुद्दा उठाया और सदन वेल में आ गए, जो खुद में गलत है. उन्होंने सदन वेल से अपनी कार्यवाही चलाने की कोशिश की. मल्लिकार्जुन खड़गे ने बिना अनुमति के एक पूरा भाषण पढ़ने की कोशिश की. यह अध्यक्ष का अपमान है."

मंत्री ने कहा, "मैं दृढ़ता से इसकी निंदा करता हूं. ईश्वर उन्हें समझ दें."

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान कहा था कि कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के आवास पर आयोजित भोज में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी के साथ गुजरात चुनावों पर चर्चा की थी.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment