गुजरात-हिमाचल में जीत के बाद अब BJP को मुख्यमंत्री की तलाश

Last Updated 19 Dec 2017 12:50:45 PM IST

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा की जीत के बाद अब दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री के चेहरे के चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

जहां हिमाचल में मुख्यमंत्री उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल की हार के बाद भाजपा को नए चेहरे की तलाश करनी पड़ रही है. वहीं गुजरात में भी विजय रूपाणी का विकल्प खोजे जाने की चर्चाएं हैं. गुजरात में इस बार भाजपा ने रूपाणी के चेहरे पर ही चुनाव लड़ा था लेकिन नितिन पटेल के मुख्यमंत्री बनने की चर्चाएं भी सियासी गलियारों में चलती रहती हैं.

इस बीच भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित साह के साथ पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि बैठक में बोर्ड ने चुनाव के नतीजों पर संतोष जताया है.

इन दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री के सवाल पर नड्डा ने कहा कि संसदीय बोर्ड की बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली और सरोज पांडे को गुजरात में मुख्यमंत्री चुनने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. वहीं हिमाचल में पार्टी ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मुख्यमंत्री चुनने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

नड्डा ने कहा कि पर्यवेक्षक आज राज्यों में जाकर पार्टी के भावी मुख्यमंत्री पर चर्चा करेंगे. उसके बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा होगी.

हिमाचल में BJP की पहली पसंद नड्डा?

हिमाचल में धूमल के चुनाव हारने के बाद अब मुख्यमंत्री पद की दौड़ में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे माना जा रहा है. इसके अलावा वरिष्ठ नेता जयराम ठाकुर और संघ से जुड़े अजय जम्वाल का नाम भी चर्चा में है.

गुजरात में इस बार कौन संभालेगा कमान?

वहीं नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से गुजरात में कोई उनका विकल्प नहीं बन पाया है. मोदी के बाद आनंदीबेन को कमान सौंपी गई थी लेकिन राज्य में एक के बाद एक हुए आंदोलनों के चलते उन्हें पद छोड़ना पड़ा. इसके बाद रूपाणी ने मुख्यमंत्री की गद्दी संभाली लेकिन राज्य में पार्टी की कमजोर होती स्थिति के चलते चुनावों में नरेंद्र मोदी को जोर लगाना पड़ा. ऐसे में अटकलें हैं कि गुजरात में पार्टी मुख्यमंत्री के लिए नए चेहरे की तलाश में है.

 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment