संसद का शीतकालीन सत्र शुरू, लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित

Last Updated 15 Dec 2017 12:10:32 PM IST

संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ और दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.


लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने तीन मौजूदा और सात पूर्व सदस्यों के निधन की सूचना सदन को दी और उनके योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही सोमवार सुबह तक स्थगित कर दी.
       
इससे पहले नव निर्वाचित सदस्य सुनील कुमार जाखड़ ने सदन सदस्यता की शपथ ली. जाखड़ पंजाब की गुरुदासपुर सीट से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. यह सीट विनोद खन्ना के निधन के कारण रिक्त हुई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल में शामिल नए सदस्यों से सदन का परिचय कराया, जिनमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल और अन्य हैं.

मोदी ने सितंबर में अपने मंत्रिपरिषद में बदलाव कर नौ नए चेहरों को शामिल किया था.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने तीन निवर्तमान सांसदों और कांग्रेस नेता प्रियरंजन दासमुंशी सहित कुछ पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि देन के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी.



अध्यक्ष ने सदन को यह भी सूचित किया कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी स्नेहलता श्रीवास्तव को लोकसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया है. वह लोकसभा की पहली महिला महासचिव बनी हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मंत्रिमंडल में शामिल नए सदस्यों का भी परिचय कराया .

महाजन ने बताया कि सदन के वर्तमान सदस्य सुल्तान अहमद, चांदनाथ तथा तसलीमुद्दीन का हाल ही में निधन हुआ. तृणमूल कांग्रेस के सुल्तान दो बार लोकसभा के सदस्य रहे जबकि राष्ट्रीय जनता दल के तसलीमुद्दीन चार बार सदन के सदस्य रहे हैं. चांदनाथ सदन में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे. सदन ने दिवंगत पूर्व सदस्य विक्रम महाजन, रामसिंह, आर कीशिंग, पीसी बर्मन, धनराजसिंह, अमल दत्ता तथा प्रियरंजन दास मुंशी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की.

संसद का शीतकालीन सत्र पांच जनवरी, 2018 को समाप्त होगा.
 

 

वार्ता/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment