600 ड्रोन करेंगे देश की सीमाओं की निगहबानी

Last Updated 12 Nov 2017 04:18:28 AM IST

सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ पर नकेल कसने तथा चीन से लगती सीमा पर सैन्य गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए सेना को जल्द ही 600 मिनी मानव रहित यानों (यूएवी) से लैस किया जायेगा.




600 ड्रोन करेंगे देश की सीमाओं की निगहबानी

सीमा पार से आने वाले आतंकवादियों के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाने के बाद अब सेना घुसपैठ से पहले ही उनकी टोह लेकर उन्हें सीमा पर ही दबोचने की रणनीति बना रही है. सेना के अभियान में पिछले एक साल में ही पौने दो सौ से अधिक आतंकवादी मारे जा चुके हैं.

लगभग 950 करोड़ रुपये की लागत से खरीदे जाने वाले ये ड्रोन अग्रिम मोर्चों को संभालने वाली सभी इन्फैन्ट्री बटालियनों को सौंपे जायेंगे. चार से पांच हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम ये यान लगभग 10 किलोमीटर की परिधि में चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे और वहां की तस्वीरें निरंतर बटालियन कमांडर को भेजते रहेंगे. प्रत्येक इन्फेंट्री बटालियन के साथ-साथ आतंकवाद रोधी अभियानों में लगी राष्ट्रीय राइफल्स को भी मिनी यूएवी दिये जायेंगे.

सिक्किम सेक्टर के निकट डोकलाम क्षेत्र में चीनी सेना के साथ हाल ही में हुए गतिरोध तथा सीमा पार से रुकने का नाम नहीं ले रही घुसपैठ की घटनाओं के मद्देनजर इन्फेंट्री को ड्रोन विमानों से लैस किये जाने को काफी महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment