फिलीपींस यात्रा आसियान के लिए भारत की प्रतिबद्धता की प्रतीक : मोदी

Last Updated 11 Nov 2017 07:02:11 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि 15वें भारत-आसियान सम्मेलन, 12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन के लिए उनका फिलीपींस दौरा और राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक दक्षिण-पूर्व एशिया और भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ अपने संबंधों को और मजबूत बनाने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

फिलीपींस की तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को रवाना होने से पहले दिए गए एक बयान में मोदी ने कहा कि यह उनकी आसियान सदस्य देशों की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी.

उन्होंने कहा कि दो सम्मेलनों में उनकी भागीदारी से देश की आसियान के सदस्य देशों के साथ संबंध प्रगाढ़ करने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है. खासतौर से भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ, जो सरकार की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के अंतर्गत है.

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों (आसियान) के संगठन में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं.

मोदी ने कहा कि दो सम्मेलनों के अलावा वे आसियान की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किए जा रहे विशेष कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिसमें क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) नेताओं की बैठक और आसियान व्यापार और निवेश बैठक शामिल है.



आरसीईपी के तहत 10 आसियान सदस्य राष्ट्रों के बीच मुक्त व्यापार समझौता और इस समूह का छह अन्य देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता प्रस्तावित है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं.

उन्होंने कहा, "फिलीपींस की मेरी पहली यात्रा के दौरान मैं फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के साथ द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्साहित हूं. मैं वहां अन्य आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन के नेताओं के साथ बातचीत करूंगा."

मोदी ने कहा कि वे फिलीपींस में भारतीय समुदाय के साथ जुड़ने की आशा करते हैं. मोदी ने कहा कि वे अंतर्राष्ट्रीय चावल शोध संस्थान (आईआरआरआई) और महावीर फिलीपींस फाउंडेशन इंक (एमपीएफआई) का भी दौरा करेंगे.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment