चीनी सामान के बहिष्कार को लेकर गोविन्दाचार्य ने की आन्दोलन की घोषणा

Last Updated 28 Jul 2017 06:26:01 PM IST

राष्ट्रीय स्वाभिमान आन्दोलन के संस्थापक के एन गोविन्दाचार्य ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए नौ अगस्त से राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करने की घोषणा की है.


राष्ट्रीय स्वाभीमान आन्दोलन के संस्थापक के एन गोविन्दाचार्य (फाइल फोटो)

श्री गोविन्दाचार्य ने शुक्रवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि इस अभियान के लिए 'नो टू चाइना', बी भारतीय बाय भारतीय का नारा दिया गया है जो राष्ट्रीय स्वाबलंबन और स्वाभिमान को बढावा देगा. देश में यह कार्यक्रम लगभग एक माह तक चलाया जायेगा तथा जगह-जगह सभाएं की जायेंगी और चीनी सामानों की होली जलायी जायेगी.
       
उन्होंने कहा कि चीन विस्तारवादी मानसिकता का है और पिछले 200 साल के दौरान उसने भोगोलिक सीमाओं को बढाया है जबकि भारत ने किसी अन्य देश की सीमाओं का अतिक्रमण करने की कोशिश नहीं की है. पिछले कुछ दिनों से भारत, चीन और भूटान की सीमा पर विवाद बढा है. चीन धमकी की भाषा का प्रयोग कर रहा है. चीनी उत्पादों के बहिष्कार का यह अभियान चीन को सही जवाब होगा.


      
गोविन्दाचार्य ने कहा कि वर्ष 1890 में चीन इंगलैंड वार्ता के निष्कर्ष को चीन नहीं मानता है. इसी प्रकार मैकमोहन लाईन को भी चीन मानने के लिए तैयार नहीं है. चीन विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों को भी नहीं मानता है. उन्होंने कहा कि चीन के विस्तारवादी नीति के कारण उसके पडोसियों से अच्छे संबंध नहीं हैं और ये देश अपने को पीड़ित मानते हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment