NIA ने ISIS के आठ कथित सदस्यों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

Last Updated 29 Mar 2017 08:57:11 PM IST

एनआईए ने देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रचने तथा भारत में विदेशियों और महत्वपूर्ण सख्शियतों को निशाना बनाने को लेकर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से कथित तौर पर निष्ठा रखने वाले आठ लोगों के खिलाफ आज दो आरोपपत्र दाखिल किए.


NIA (फाइल फोटो)

आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि कोच्चि स्थित विशेष एनआईए अदालत में दो अलग-अलग आरोपपत्र दाखिल किए गए.

प्रथम आरोपपत्र में आईपीसी के विभिन्न प्रावधानों के तहत सात लोगों के नाम हैं..मनसीद महमूद, स्वालीह मोहम्मद, राशिद अली, रमशाद एनके, साफवान पी, जासिम एनके और शजीर मंगलासेरी. इनमें एक मामला देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने का भी है. इसके अलावा गैरकानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम के प्रावधान भी लगाए गए हैं.

केरल और तमिलनाडु के रहने वाले सातों आरोपी देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की आपराधिक साजिश रचने में कथित तौर पर शामिल थे. ये लोग विस्फोटक और अन्य चीजें जमा कर रहे थे ताकि दक्षिण भारत के विभिन्न हिस्सों में प्रख्यात लोगों और लोक महत्व के स्थानों को निशाना बना सकें.

आरोपियों को केरल के कन्नूर जिले से एनआईए ने उस वक्त गिरफ्तार किया था जब वे लोग आईएसआईएस मॉड्यूल \'अंसारूल खिलाफा केरल\' की एक गुप्त बैठक कर रहे थे. इसका गठन पिछले साल अगस्त में फरार आरोपी शजीर मंगलासेरी के नेतृत्व में हुआ था. यह दावा किया गया है आईएसआईएस में शामिल होने के लिए जून 2016 में वह अफगानिस्तान भाग गया था.

एनआईए ने दावा किया है कि इसकी जांच में यह पाया गया कि आरोपी ने आईएसआईएस मॉड्यूल का गठन किया जिसने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, नेताओं और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अलावा भारत में विदेशियों सहित प्रख्यात लोगों को निशाना बनाने की साजिश रची.

मॉड्यूल के सदस्यों ने भारत के अंदर और बाहर सोशल मीडिया मंच फेसबुक और मुख्य रूप से टेलीग्राम का इस्तेमाल किया.



आरोपियों ने अपने दोस्तों या सहयोगियों को कट्टरपंथी बनाने और उनकी भर्ती करने की कोशिश की. साथ ही आतंकी संगठन के लिए कोष भी जुटाया.
 
वहीं दूसरे आरोपपत्र में सीरिया में आईएसआईएस की ओर से लड़ चुका सुबाहानी हाजा नामजद है. उसे एनआईए ने पिछले साल पांच अक्तूबर को गिरफ्तार किया था. 
   
वह आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए अप्रैल और सितंबर 2015 के बीच भारत से गया था. एनआईए का दावा है कि हाजा इराक में आईएसआईएस में शामिल हुआ जहां उसने प्रशिक्षण पाया और एशिया के संकटग्रस्त देशों के खिलाफ युद्ध छेड़ा.

प्रवक्ता ने बताया कि वह भारत लौटा और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए विस्फोटक तथा अन्य रसायन खरीदने की कोशिश की.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment