सेना प्रमुख ने पथराव से निबटने के लिए समन्वित प्रयास का आह्वान किया, शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी

Last Updated 24 Feb 2017 09:55:52 PM IST

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शोपियां में गुरुवार को आतंकवादी हमले में शहीद हुए तीन सैनिकों को शुक्रवार को श्रद्धांजलि दी और कश्मीर में पथराव की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सुरक्षा बलों के समन्वित प्रयासों का आह्वान किया.




सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवाद निरोधक अभियानों में बाधा डालने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देने के एक हफ्ते बाद सेना प्रमुख ने सुरक्षा एजेंसियों से अभियानों के वक्त आने वाली पथराव की समस्या से प्रभावी तरीके से निबटने के लिए आपसी तालमेल से प्रयास करने का आह्वान किया.

उन्होंने बताया कि जनरल रावत आतंकवाद निरोधक इकाइयों--किलो फोर्स और विक्टर फोर्स के मुख्यालयों में सुरक्षा समीक्षा बैठकें कर रहे थे. उन्होंने बिल्कुल कड़ी चौकसी की आवश्यकता पर भी बल दिया.

सेना प्रमुख ने 15 फरवरी को शहीद सैनिकों को श्रद्धांजिल देते हुए उन लोगों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी जो घाटी में पथराव कर आतंकवाद निरोधक अभियानों में बाधा पहुंचा रहे हैं. ये सैनिक एक दिन पहले दो मुठभेड़ों में शहीद हुए थे.

उनके बयान पर नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस समेत मुख्य धारा के दलों तथा अलगाववादियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि कश्मीर समस्या का सैन्य समाधान नहीं हो सकता.

सेना प्रमुख की चेतावनी के बाद भी आतंकवाद निरोधक अभियानों के दौरान सुरक्षाबलों पर पथराव में कमी नहीं आयी है तथा 15 फरवरी के बाद ऐसी तीन घटनाएं हो चुकी हैं.  जनरल रावत कल यहां पहुंचे थे. उन्हें वर्तमान सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों के हाल के अभियानों से अवगत कराया गया.

उन्होंने क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने की दिशा में सुरक्षाबलों द्वारा समन्वित रूप से उठाये गये कदमों की भी समीक्षा की. सेना प्रमुख ने स्थानीय कमांडरों और सैनिकों से बातचीत की . उन्होंने उनसे आग्रह किया कि वे अपना कर्तव्य निर्वहन अत्यंत पेशवर तरीके से करते रहें.

जनरल रावत ने कल कश्मीर के शोपियां में एक आतंकवादी हमले में शहीद हुए तीन सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. सेना प्रमुख के साथ उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डी अन्बू और चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जे एस संधू भी थे.



सेनाध्यक्ष ने तीनों सैनिकों के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किये. शहीद सैनिकों में से एक सैनिक अनंतनाग जिले के मरहमा क्षेत्र का था. अधिकारी ने कहा, ‘‘ऐसे में जब पूरा देश शोपियां में कल हुए आतंकवादी हमले में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को सलाम कर रहा है, सेना ने यहां अपने वीर जवानों को अंतिम विदाई दी.’’

रावत ने लांस नायक गुलाम मोई उद्दीन, सिपाही विकास सिंह गुर्जर और सैपर श्रीजिथ एम जे के परिवारों प्रति दुख और संवेदना जतायी.
   
अधिकारी ने कहा, ‘‘सेना प्रमुख ने इस आतंकवादी हमले में एक वृद्ध महिला ताज बेगम की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु पर पीड़ा जतायी.’’

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की ओर से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अब्दुल हक खान, कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन और नागरिक प्रशासन एवं सुरक्षा एजेंसियों के अन्य अधिकारियों की ओर से पुष्पचक्र अर्पित किया गया.

सेना प्रमुख कल यहां आर्मी बेस अस्पताल में घायल सैनिकों से मिले थे. उन्होंने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी. सेना प्रमुख ने सैनिकों द्वारा संचालित किये जाने वाले अन्य मानवीय पहलों की प्रशंसा की और उन्हें स्थानीय लोगों के साथ यह सकारात्मक सम्पर्क बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment