बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अलर्ट जारी किया

Last Updated 30 Sep 2016 12:11:32 AM IST

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना की ओर से आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमला किए जाने के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अलर्ट जारी किया है.


बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अलर्ट जारी किया

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना की ओर से आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमला किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने की खबरों के बीच पंजाब के सीमावर्ती जिलों के कई गांवों के निवासियों में दहशत का आलम है. प्रशासन ने सीमा से 10 किलोमीटर के दायरे के गांवों से लोगों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है. स्थानीय गुरूद्वारों, मंदिरों के प्रमुखों ने सरपंचों की मदद से लोगों से कहा है कि तनाव के हालात को देखते हुए वे जल्द से जल्द गांव छोड़ दें.

पंजाब में पाकिस्तान से लगी हुई 553 किलोमीटर की सीमा है. राज्य में छह जिले हैं जो अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे हुए हैं. 135 ऐसे गांव हैं जो अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट हैं.

अमृतसर जिले में रसूलपुर, भानिया, देवकी, भेरोपाल, हारदो रतन, धारीवाल उधर, धैनेव, राजताल, महावा, बाचीविंड, शाहुरा, कीरलगढ़, चक अल्लाबक्स, काकर रानिया, अजनाला और रामदास जैसे गांवों के निवासियों ने पहले ही अपने गांवों को खाली कर गुरूद्वारों अथवा दूसरे स्थानों पर शरण ले ली है.

इसी तरह की स्थिति तरन तारन जिले के कई सीमावर्ती गांवों में देखने को मिली.

हालात तनावपूर्ण होने की पृष्ठभूमि में इस आशंका के चलते पेट्रोल पंपों पर लोगों की कतारें देखी गई कि स्थिति कोई भी करवट ले सकती है.

पठानकोट अस्पताल के आपातकालीन वार्ड को खाली करा लिया है और उपचार करा रहे मरीजों को दूसरे वार्डों में भेज दिया गया है.

पठानकोट के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर भूपिंदर सिंह ने कहा, ‘‘युद्ध जैसी किसी भी स्थिति के लिए आठ बिस्तरों को खाली रखा गया है.’’

वाघा-अटारी सीमा पर रिट्रीट, व्यापार गतिविधियां सामान्य

नियंत्रण रेखा के पार सेना के लक्षित हमले के बाद तनाव बढ़ने के बावजूद अटारी-वाघा सीमा पर ‘बीटिंग रिट्रीज’ समारोह सामान्य तरीके से हुआ.

हालांकि भारत की तरफ जनता की ओर से कोई भागीदारी नहीं रही.

बीएसएफ डीआईजी जेएस ओबेराय ने कहा कि दोनों देशों में सीमा की सुरक्षा कर रहे जवानों ने अपने अपने क्षेत्र में संयुक्त परेड की.

हालांकि सूर्यास्त होने पर इनके राष्ट्रीय झंडे झुका दिए गए.
उन्होंने कहा कि यहां तक कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापारिक गतिविधियां आम दिनों की तरह रहीं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment