भारत ने 25 देशों के राजदूतों को 'सर्जिकल स्ट्राइक' जानकारी दी

Last Updated 29 Sep 2016 08:54:18 PM IST

भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार सात आतंकी ठिकानों पर 'लक्षित हमला' करके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसपैठ की साजिश रच रहे आतंकवादियों को बड़ी संख्या में मार गिराने के बाद भारत ने अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस सहित 25 देशों के शीर्ष राजनयिकों को इस मामले से अवगत कराया.


विदेश सचिव एस जयशंकर (फाइल फोटो)
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने पुष्टि की कि विदेश सचिव एस जयशंकर ने हमला किये जाने के ‘‘संदर्भ’’ में साउथ ब्लॉक में राजदूतों को जानकारी दी.
 
विदेश सचिव ने उन्हें बताया कि यह ‘‘सैन्य से ज्यादा असल में आतंकवाद निरोधी अभियान’’ है और यह उन आतंकवादियों को मार गिराने के लिए था जिन्हें जम्मू कश्मीर तथा भारत के अन्य प्रमुख शहरों पर हमलों के लिए प्रशिक्षण दिया गया था.
 
उन्हें यह भी बताया गया कि भारत की फिलहाल इस तरह के किसी अन्य अभियान की योजना नहीं है लेकिन कहा गया कि सैन्य बल आतंकवादियों को कोई हमला करने नहीं देंगे.
 
 
गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली सर्वदलीय बैठक में भी इस बारे में जानकारी दी गई.
 
इस बीच, सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को फोन पर बात की थी और केरी ने उरी आतंकी हमले पर संवेदना व्यक्त की.

सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्री केरी और विदेश मंत्री सुषमा के बीच 27 सितंबर को न्यूयार्क में फोन पर बात हुई. केरी ने अमेरिका में सुषमा का स्वागत किया. उन्होंने उरी आतंकी हमले पर

अपनी संवेदना प्रकट की एवं पूरे सहयोग की पेशकश की. उन्होंने पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के अनुमोदन के फैसले के लिए भारत की सराहना की.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment