वैचारिक महाकुंभ के समापन पर साढे तीन घंटे रहेंगे मोदी

Last Updated 04 May 2016 09:35:09 PM IST

मध्यप्रदेश के उज्जैन के पास निनौरा में होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय वैचारिक महाकुंभ के समापन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सीरीसेना हिस्सा लेंगे. मोदी यहां लगभग साढ़े तीन घंटे रहेंगे.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

उज्जैन से करीब 15 किलोमीटर दूर उज्जैन इन्दौर फोरलेन पर निनौरा गांव में 12 मई से होने वाले तीन दिवसीय अन्तराष्ट्रीय वैचारिक महाकुंभ स्थल पर आयोजन समिति के अध्यक्ष अनिल माधव दवे ने इसकी तैयारियों को लेकर बुधवार को उज्जैन में पत्रकारों से चर्चा की.

उन्होंने बताया कि 12 से 14 मई तक चलने वाले इस कुंभ में देश विदेश के विद्वान मूल्य आधारित जीवन, मानव कल्याण के लिये धर्म, जलवायु परिवर्तन ग्लोबल वार्मिंग, विज्ञान और आध्यात्म, स्वच्छता, कुटीर उद्योग, नारी शक्ति एवं कृषि कुटीर जैसे विषय पर चर्चा करेंगे. उन्होंने बताया कि इन विषय का सही मार्ग क्या हो सकता है इसका निष्कर्ष निकाल कर विश्व के पटल रखेंगे और इस वैचारिक महाकुंभ के माध्यम से महाकाल का संदेश पूरे विश्व को दिया जायेगा.

उन्होने बताया कि इस महाकुंभ का 12 मई को शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन राव भावगत करेंगे. इसके समापन के लिए प्रधानमंत्री मोदी इन्दौर से हेलीकॉप्टर से 12 बजे निनौरा पहुंचेंगे और साढे तीन बजे यहां से रवाना हो जायेंगे. इसमें मुख्य अतिथि रूप में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सीरीसेना उपस्थित रहेंगे.        
        
उन्होंने बताया कि वैचारिक महाकुंभ में प्रमुख रूप से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, योगगुरु बाबा रामदेव, नाका माऊ, वंदना शिवा, जग्गी महादेवा, दयानंद भागा, आदि शंकर, जया जेटली, जूना अखाडे के पीठाधेर अवधेशानंद गिरि इत्यादि हिस्सा लेंगे. इस कुंभ में 50 से अधिक देश के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे और अभी तक 41 देशों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है.

इसके अलावा विभिन्न विषयों के 2000 विद्वान एवं सामाजिक प्रतिनिधियों के अलावा उज्जैन के विक्रम और इन्दौर के अहिल्या देवी विविद्यालय के शिक्षाविद् शामिल होंगे. इसमें केवल आमंत्रित ही हिस्सा ले सकेंगे.
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment