VIDEO: लांस नायक हनुमंथप्पा कोमा में अगले 48 घंटे क्रिटिकल, पूरा देश कर रहा है बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना

Last Updated 09 Feb 2016 07:36:55 PM IST

सियाचिन में छह दिन तक हिमखंड के नीचे दबे रहने के बाद जीवित निकाले गये सेना के लांस नायक हनुमंथप्पा कोपड़ दिल्ली स्थित सेना के आर आर अस्पताल में कोमा में हैं.


लांस नायक हनुमंथप्पा कोमा में (फाइल फोटो)

और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है, डाक्टरों के अनुसार वे कोमा में हैं और अगले 24-48 घंटे उनके लिए निर्णायक होंगे. पूरा देश उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहा है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के आर आर अस्पताल में भर्ती हनुमंथप्पा का हालचाल जानने गए. लांस नायक हनुमनथप्पा के स्वास्थ्य को लेकर सेना की तरफ से मंगलवार को स्वास्थ्य बुलेटिन जारी किया गया है.

इसमें कहा गया है कि वे कोमा में हैं तथा उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है. उनका रक्तचाप धीमा है. चिंता की बात यह है कि उनके गुर्दे एवं लीवर भी ठीक से कार्य नहीं कर रहे हैं.

उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है और चिकित्सकों के अनुसार इस वीर सैनिक के स्वास्थ्य की दृष्टि से अगले 24 से 48 घंटे का समय काफी महत्वपूर्ण है.

लांस नायक अपने 9 साथियों के साथ गत तीन फरवरी को हिमस्खलन की चपेट में आ गये थे.

सेना के  बचाव अभियान  दल ने कल देर रात उन्हें बर्फ काटकर बाहर निकाला था. उनकी हालत बहुत खराब थी और शरीर में पानी की कमी हो गयी थी.

वह गहरे सदमें में भी थे. वहां मौजूद डाक्टरों के दल ने उन्हें वहीं प्राथमिक चिकित्सा दी, जिसके बाद सुबह उन्हें पहले हेलिकॉप्टर में थायस बेस और फिर वहां से सी-17 विमान में यहां लाकर आर आर अस्प्ताल में भर्ती कराया गया.

उनके अन्य साथी इस घटना में शहीद हो गये. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अस्पताल जाकर चिकित्सकों और लांस नायक की देखभाल कर रहे स्टाफ से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली.

वह करीब दस मिनट तक उनके समीप रहे . श्री मोदी ने कहा कि इस वीर सैनिक को बचाने का हर संभव प्रयास किया जाये. सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह भी उस समय उनके साथ थे.

बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि लांस नायक हनुमंथप्पा की जीवटता तथा अदम्य साहस को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता.  

    



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment