26/11 मुंबई अटैक: पहली बार विडियो पर गवाही देगा मुख्‍य साजिशकर्ता डेविड हेडली

Last Updated 07 Feb 2016 04:50:23 PM IST

26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों के सिलसिले में नेशनल इन्‍वेस्टिगेटिव एजेंसी (एनआईए) अमेरिका में गिरफ्तार आतंकी डेविड हेडली से पूछताछ करेगी.


पहली बार विडियो पर गवाही देगा हेडली (फाइल फोटो)

इसके साथ ही भारत के कानूनी इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब किसी विदेशी आतंकवादी से विडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए गवाही ली जाएगी.

डेविड हेडली मामले के स्‍पेशल पब्लिक प्रॉसिक्‍यूटर उज्‍जवल निकम ने बताया कि हेडली सोमवार सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 12.30 के दौरान गवाही देगा. उन्‍होंने कहा कि हेडली की गवाही से मुंबई हमलों की साजिश के बारे में कई चीजों का खुलासा होगा.

अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई और भारतीय एजेंसियों के पास इस बात के सबूत हैं कि डेविड हेडली मुंबई के आकर कई दिनों तक रुका था और उसकी जुटाई जानकारियों के आधार पर ही आतंकी हमले को अंजाम दिया गया था.

हेडली के बयान को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए रिकॉर्ड किया जाएगा. पिछले साल दिसंबर में ऐसी खबर आई थी कि हेडली सरकारी गवाह बनना चाहता है. लेकिन ऐसा करने के बदले वो अपने लिए सजा में ढिलाई की मांग रख चुका है.

अमेरिकी अदालत ने डेविड हेडली को आपराधिक षड्यंत्र का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है.

भारतीय एजेंसी डेविड से पूछताछ में यह पता लगाना चाहती है कि पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई भी मुंबई हमले में शामिल थी या नहीं. हेडली आईएसआई में किस अधिकारी के संपर्क में था और आखिरी बार उसने कहां मुलाकात की थी.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment